Tuesday, October 22, 2024
Tuesday, October 22, 2024
HomeKaam ki BaatLow Rate Home Loan: होम लोन के लिए इन बैंकों की लिस्ट...

Low Rate Home Loan: होम लोन के लिए इन बैंकों की लिस्ट पर डाले नज़र यह बैंक दे रहे है सबसे सस्ता होम लोन

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Low Rate Home Loan: यह तो हर किसी का सपना होता है कि अपना खुद का एक घर हो इस सपने को पूरा करने के लिए हम पूरी उम्र निकाल देते है पैसो को इक्ठा करने में। वही कई लोग अपने इस सपने को पूरा करने के लिए क़र्ज़ का सहारा भी लेते है। घर बनाने के लिए बैंक से आप होम लोन बहुत आसानी से ले सकते है।

आपको यह लोन 7 फीसदी से भी कम ब्याज दर पर मिल सकता है। हालांकि बैंको की ब्याज दरे घटती व बढ़ती रहती है अभी हाल ही में Union Bank of India और Bank of Maharashtra इन दोनों बैंको ने होम लोन बहुत सस्ते कर दिए है। यह दोनों बैंक 6.40% की दर पर होम लोन दे रहे है।

ईएमआई कैलकुलेटर का करें इस्तेमाल(Low Rate Home Loan)

15 साल के निचले स्तर पर होने के कारण सभी बैंको ने अपनी ब्याज दरों में कटौती की है। यदि आप सस्ते लोन की चाह रखते है तो आपको लेंडर्स के द्वारा ऑफर की जा रही दरों की तुलना कर लेनी चाहिए इसके लिए आप ईएमआई कैलकुलेटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको यह मदद मिलेगी की आपको हर महीने कितना भुगतान करना है। हम आपके सामने बैंको की एक लिस्ट पेश करेंगे जिसके ज़रिये आप पता लगा सकेंगे कि किस बैंक से आपको कम ब्याज दर पर होम लोन मिल सकता है।

Low Rate Home Loan
Low Rate Home Loan

पूर्व भुगतान करें

यदि आपको कही से भी कोई बड़ा फंड मिलता है तो आप उसके ज़रिये प्रीपेमेंट करके अपनी ईएमआई को कम कर सकते है। जिससे आपकी मूलधन के भुगतान की राशि में काफी असर पड़ेगा और आपके सिर से भुगतान का भोज भी कम हो जायेगा।

कार्यकाल कम करें (Low Rate Home Loan)

यदि आप लंबी अवधि का लोन प्लान चुनते है तो भले ही उसके ईएमआई कम हो, लेकिन लोन की कुल लागत काफी बढ़ जाती है, क्योंकि आप लंबी अवधि के लिए इंटरेस्ट का भुगतान करते हैं। इसलिए, आपके लिए छोटी अवधि का विकल्प चुनना सही होगा।

बैलेंस ट्रांसफर का चुने विकल्प

आपको बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प तभी चुनना चाहिए जब आपको ऐसा लगे कि आपका मौजूदा कर्जदाता अन्य कर्जदाताओं की तुलना में ज्यादा इंटरेस्ट आपसे वसूल रहा है। देखा जाये तो ज्यादातर बैंक होम लोन बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा देते हैं, जिसके जरिए आप अपने लोन अकाउंट को ऐसे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं, जहां ब्याज दर कम हो।

Low Rate Home Loan

Read More : HCL Technologies का नेट प्रॉफिट 13.6 प्रतिशत गिरा

Read More : TCS Buyback Offer टीसीएस की पुनर्खरीद पेशकश में टाटा संस, टाटा इन्वेस्टमेंट कार्पोरेशन होंगे शामिल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR