Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeKaam ki BaatLPG Gas Expiry Date क्या आप जानते हैं गैस सिलेंडर की भी...

LPG Gas Expiry Date क्या आप जानते हैं गैस सिलेंडर की भी होती है Expiry Date, जानिए क्या है सिलेंडर पर लिखे कोड्स का मतलब

- Advertisement -

LPG Gas Expiry Date

क्या आप जानते हैं रोज़मर्रा के जीवन मे जिस गैस सिलिंडर का आप इस्तेमाल कर रहे हैं, उसकी एक एक्सपायरी डेट भी होती है? यदि आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बता रहे हैं, कि आप इसकी पहचान कैसे कर सकते है । आपके घर में आने वाले सिलिंडर एक्सपायर डेट के हो सकते हैं, जो खतरनाक है। इसलिए जरूरी है कि जब भी सिलिंडर आए तो आप उसकी एक्सपायरी डेट की जांच कर लें। आइए जानते हैं इसका तरीका।

क्या आप जानते हैं गैस सिलेंडर पर बने कोड्स का मतलब LPG Gas Expiry Date

क्या कभी आपने ध्यान दिया है कि LPG Cylinder पर कुछ कोड लिखे हुए रहते हैं। ये कोड रैंडम नहीं होते इन सब का अपना मतलब होता है। इन कोड की शुरुआत A,B, C और D से ही आपको देखने मिलती है। दरअसल इन चार अक्षरों को साल के महीने दिखाने के लिए किया जाता है। A का उपयोग जनवरी, फरवरी और मार्च के लिए होता है। B का उपयोग अप्रैल, मई और जून, C का उपयोग जुलाई, अगस्त और सितंबर, D का उपयोग अक्टूबर, नवंबर और दिसम्बर के लिए किया जाता है।

यहां लिखी होती है एक्सपायरी डेट LPG Gas Expiry Date

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तीनों ही कंपनियों के एलपीजी सिलिंडर में तीन पट्टियां लगी रहती हैं। इसमें दो पट्टियों पर सिलिंडर का वजन और तीसरी पट्टी में कुछ नंबर लिखे होते हैं। यह वास्तव में सिलिंडर की एक्सपायरी डेट होती है।

EXPIRY DATE का पता कैसे लगाए LPG Gas Expiry Date

एलपीजी सिलेंडर की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है सिर्फ DUE DATE होती हैं. आपको हमेशा ऐसा सिलेंडर लेना चाहिए जिस पर आने वाले समय की डेट हो. वैसे तो आपको पुरानी डेट के सिलेंडर आमतौर पर नहीं दिए जाते हैं. लेकिन फिर भी आप अपनी सुरक्षा के चलते सिलेंडर लेने से पहले ये चेक कर सकते हैं.

क्या आप जानते हैं सिलिंडर की टेस्टिंग कहा की जाती है LPG Gas Expiry Date

गैस सिलिंडर प्लांट में सिलिंडर की जांच की जाती है। कई बार लोग सालों तक सिलिंडर का इस्तेमाल नहीं करते। ऐसे में इस तरह के सिलिंडर की जांच बहुत जरूरी हो जाती है। अगर जांच नहीं करवाई गई तो बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

Read more:- LPG Gas Connection Process जानिए दूसरे शहर में कैसे करें गैस कनेक्शन ट्रांसफर

Read More : LPG Subsidy Update

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR