Metro Brand IPO
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
फुटवियर क्षेत्र की रिटेलर कंपनी मेट्रो ब्रांड्स का आईपीओ 10 दिसंबर से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। इस पर 14 दिसंबर तक बोली लगाई जा सकती है। इस इश्यू का प्राइस बैंड 485 से 500 रुपए है। कंपनी 1,367 करोड़ रुपए जुटाने के लिए बाजार में उतरी है। मेट्रो ब्रांड्स देश की सबसे बड़ी फुटवियर स्पेशियल्टी रिटेलर कंपनी है जिसके पास मेट्रो, मोची, वॉकवे और क्रॉक्स जैसे जाने-माने ब्रांड्स हैं।
मेट्रो ब्रांड ने अपना पहला स्टोर मुंबई में 1955 में खोला था। अब इसके देश भर के 134 शहरों में 586 स्टोर हैं। इसमें से पिछले तीन साल में 211 स्टोर खोले गए हैं। यह कंपनी कैजुअल और फॉर्मल इवेंट्स सहित सभी अवसरों के लिए प्रोडक्ट्स की बिक्री करती है। इसमें दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने भी निवेश किया हुआ है।
295 करोड़ के नए शेयर जारी होंगे (Metro Brand IPO)
आईपीओ के तहत 295 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा प्रमोटर तथा अन्य शेयरधारक 2.14 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएंगे। आईपीओ के जरिए कंपनी के प्रमोटर अपनी करीब 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेंगे। आईपीओ का 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए आरक्षित रखा गया है, जबकि रिटेल निवेशकों के लिए 35 फीसदी हिस्सा रिजर्व है।
आईपीओ के बाद कंपनी में प्रमोटर्स और प्रमोटर्स ग्रुप की हिस्सेदारी 85 प्रतिशत से घटकर 75 प्रतिशत रह जाएगी। नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए 15 फीसदी हिस्सा रखा गया है। एक लॉट में कंपनी के 30 इक्विटी शेयर होंगे। अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगाई जा सकती है। न्यूनतम लॉट की बोली के लिए 15,000 रुपये और अधिकतम लॉट के लिए 1.95 लाख रुपये निवेश करने होंगे।
FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान