Thursday, September 19, 2024
Thursday, September 19, 2024
HomeBusinessमुकेश अंबानी ने जर्मनी की रिटेल विक्रेता Metro AG के भारतीय कारोबार...

मुकेश अंबानी ने जर्मनी की रिटेल विक्रेता Metro AG के भारतीय कारोबार को खरीदा, जाने समझौतें

- Advertisement -
download 25

(नई दिल्ली): देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) का कारोबार लगातार बढ़ता जा रहा है. कंपनी के चेयरमैन और एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति Mukesh Ambani एक के बाद एक बिग डील कर रहे हैं. अब उन्होंने एक और बड़ी खरीदारी की है.

2113099 befunky design971 780x470 2

अपको बता दे कि मुकेश अंबानी ने जर्मनी की रिटेल विक्रेता मेट्रो एजी (Metro AG) के भारतीय कारोबार को खरीद लिया है. जी हां ये सौदा 2,849 करोड़ रुपये में हुआ है. अधिग्रहण जल्द होगा पूरा रिटेल सेक्टर में अपने कारोबार को विस्तार देने की दिशा में मुकेश अंबानी का ये बड़ा कदम है.

इक्विटी हिस्सेदारी समझौतों पर किए साइन

एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस जल्द ही मेट्रो एजी के भारतीय कारोबार के अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरी करेगी. रिपोर्ट के मुताबिक, रिलांयस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड यानी RRVL ने कुल 344 मिलियन डॉलर में मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Metro India) में 100 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए समझौतों पर साइन किए हैं.

Metro CC China Shanghai 178228 detail

डील को लेकर लगातार जारी थी बातचीत बीते दिनों आई एक रिपोर्ट में उद्योग जगत से जुड़े सूत्रों के हवाले से यह जानकारी साझा की गई थी कि इस डील को लेकर रिलायंस और मेट्रो ग्रुप के बीच बातचीत जारी है. इसमें बताया गया कि समझौते में 31 थोक वितरण केंद्र, भूमि बैंक और मेट्रो कैश एंड कैरी (Cash & Carry) के स्वामित्व वाले अन्य एसेट्स शामिल हैं. हालांकि, उस समय दोनों ही कंपनियों की ओर से इस डील को लेकर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई थी.

भारतीय बाजार में साल 2003 में एंट्री ली

34 देशों में Metro AG का कारोबार मेट्रो कैश एंड कैरी (Metro Cash & Carry) के ग्राहकों में रिटेलर्स और किराना स्टोर्स, होटल, रेस्तरां और कैटरर्स (होरेका), कॉरपोरेट्स, एसएमई, कंपनियां और संस्थान शामिल हैं. मेट्रो एजी 34 देशों में अपना कारोबार करती है और इसने भारतीय बाजार में साल 2003 में एंट्री ली थी. इसके बेंगलुरु में छह स्टोर, हैदराबाद में चार, मुंबई और दिल्ली में दो-दो और कोलकाता, जयपुर, जालंधर, जीरकपुर, अमृतसर, अहमदाबाद, सूरत, इंदौर, लखनऊ, मेरठ, नासिक, गाजियाबाद, तुमकुरु, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम, गुंटूर और हुबली में एक-एक स्टोर हैं.

download 3

मार्च 2023 तक पूर हो सकता है लेन-देन रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की ओर से बुधवार देर रात जारी एक बयान में कहा गया कि RRVL के साथ लेन-देन मार्च 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है. गौरतलब है कि फाइनेंशियल ईयर 2021/22 में Metro India ने करीब 7,700 करोड़ रुपये की सेल दर्ज की थी. यह आंकड़ा कंपनी के इंडियन मार्केट में एंट्री के बाद से सबसे बड़ा है.

भारत का सबसे बड़ा ब्रिक-एंड-मोर्टार रिटेलर

कंपनी की ओर से एक बयान में कहा गया कि यह डील Reliance Retail के फिजिटल स्टोर और सप्लाई चेन नेटवर्क को और मजबूत करने का काम करेगी. Reliance के 16600 से ज्यादा स्टोर रिलायंस 16,600 से अधिक स्टोरों के साथ भारत का सबसे बड़ा ब्रिक-एंड-मोर्टार रिटेलर है. Reliance Retail की डायरेक्टर ईशा अंबानी (Isha Ambani) का कहना है कि ये डील हमारी नई स्ट्रेटेजी के तहत है.

मेट्रो इंडिया भारतीय B2B बाजार में दिग्गज प्लेयर है और इसने मजबूत ग्राहक अनुभव प्रदान करने वाला एक ठोस मल्टी-चैनल प्लेटफॉर्म स्थापित किया है. वहीं Metro AG के सीईओ स्टीफन ग्रेबेल (Steffen Greubel) ने कहा, ‘मेट्रो इंडिया के साथ हम सही समय पर एक बहुत ही गतिशील बाजार में बढ़ते और लाभदायक थोक व्यापार को बेच रहे हैं. हमें विश्वास है कि रिलायंस में हमें एक उपयुक्त भागीदार मिला है. ‘

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR