Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeMutual fundMutual Fund 100 रुपए से शुरू करें निवेश

Mutual Fund 100 रुपए से शुरू करें निवेश

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Mutual Fund : म्यूचुअल फंड में नई स्कीम के लिए निवेश का मौका तलाश रहे हैं तो आपको बता दें कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मिडकैप 150 इंडेक्स फंड लांच किया है।

इस न्यू फंड आफर (एनएफओ) की खासियत यह है कि इसमें 100 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं। इसमें मैक्सिमम निवेश की कोई सीमा नहीं है। यह नया फंड आफर 17 दिसंबर को बंद हो जाएगा। इसमें सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिए भी निवेश का मौका है।

MF 3

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मिडकैप 150 इंडेक्स फंड का बेंचमार्क मिडकैप 150 टोटल रिटर्न इंडेक्स है। यह एक ओपन इंडेड टारगेट मैच्योरिटी इंडेक्स फंड है।

इसका मतलब इसमें एनएफओ के बाद निवेशक कभी भी नया निवेश कर सकेंगे या पहले से निवेश करने वाले कभी भी इससे पैसा निकाल सकेंगे।

आईसीआईसीआई म्यूचुअल फंड अपनी इस स्कीम में टाप 10 सेक्टर को शामिल करेगा। इसमें फाइनेंशियल सर्विसेस, कंज्यूमर गुड्स, आटोमोबाइल, आईटी, केमिकल, फार्मा, आयल एंड गैस, पावर और कंज्यूमर सर्विसेज होंगे।

10 साल में बेहतर रिटर्न (Mutual Fund)

MF 4

निफ्टी मिडकैप इंडेक्स ने पिछले 10 सालों में निफ्टी 50 टीआरआई (टोटल रिटर्न इंडेक्स) और निफ्टी स्मालकैप 250 टीआरआई से ज्यादा रिटर्न दिया है।

बता दें आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मिडकैप 150 इंडेक्स फंड निवेशकों को मिडकैप सेगमेंट में निवेश का मौका देगा। यह योजना अच्छी तरह से विविध निफ्टी मिडकैप इंडेक्स में निवेश करेगी।

इस फंड में निवेश करके निवेशक उन मिडकैप में निवेश कर सकता है जो भविष्य में संभावित रूप से लार्ज कैप बन सकते हैं।

इनके लिए बेहतर स्कीम (Mutual Fund)

MF 2

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की न्यू फंड आफर के मुताबिक यह मिडकैप 150 इंडेक्स फंड ऐसे निवेशकों के लिए बेहतर प्लान है जो लांग टर्म कैपिटल ग्रोथ चाहते हैं।

इसके अलावा इक्विटी व इक्विटी रिलेटेड सिक्योरिटीज में निवेश का आप्शन तलाशने वाले निवेशकों के लिए यह बेहतर स्कीम है। इस स्कीम में एग्जिट लोड नहीं है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की इस स्कीम में एसआईपी के जरिए भी निवेश कर सकते हैं। इसमें डेली, वीकली, फोर्टनाइटली और मंथली एसआईपी अमाउंट मिनिमम 100 रुपए है।

मिनिमम 6 किस्त देनी होती है। तिमाही एसआईपी अमाउंट 6,000 रुपए है। इसमें मिनिमम किस्त 4 हैं।

क्या होता है न्यू फंड आफर (Mutual Fund)

MF 5

म्यूचुअल फंड कंपनियां जब भी अपनी कोई नई स्कीम लांच करती हैं तो उसके लिए न्यू फंड आफर यानी एनएफओ जारी करती है।

इसमें कंपनी अपनी स्कीम की थीम को बताती हैं और यह भी बताती हैं कि उनकी नई स्कीम का बैंचमार्क क्या होगा। एक बार एनएफओ जब बंद हो जाता है तो बाद में उस स्कीम की रेग्युलर एनएवी जारी होने लगती है।

जो स्कीम ओपन एंडेड है, उसमें निवेशक कभी भी नया निवेश कर सकते हैं या पुराने निवेशक बाहर निकल सकते हैं। जानकारी के लिए एसेट मैनेजमेंट कंपनी कोई नया फंड लांच करती है तो यह सिर्फ कुछ दिनों के लिए खुला होता है।

फंड पोर्टफोलियो के लिए शेयर खरीदना इसका मकसद होता है और इसलिए इसके जरिए पैसा जुटाया जाता है। एक तरह से एक नए फंड की शुरूआत करने के लिए पैसा जुटाया जाता है। इस पूरी प्रक्रिया को न्यू फंड आफर कहा जाता है। Mutual Fund

Read More : Cryptocurrency Prices Today अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिटकॉइन में आई तेजी, कीमत 50 हजार डॉलर के पार

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR