Monday, October 21, 2024
Monday, October 21, 2024
HomeKaam ki BaatNational Pension System प्राइवेट कर्मचारियों के लिए बेहतर आप्शन

National Pension System प्राइवेट कर्मचारियों के लिए बेहतर आप्शन

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

National Pension System : अगर आप भी प्राइवेट कर्मचारी हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) एक बेहतर आप्शन है।

नौकरी शुरू करने के साथ ही रिटायरमेंट की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए जिससे लंबे समय में आप एक पर्याप्त रिटायरमेंट कॉर्प्स बना सकें।

एनपीएस में निवेश पर रिटायरमेंट पर एक बड़ा रिटायरमेंट फंड भी एकमुश्त मिलता है। अगर व्यक्ति 21 साल की उम्र में ही 10,000 मंथली एनपीएस में निवेश शुरू करता है तो उसे रिटायरमेंट पर 1.15 लाख रुपए की मंथली पेंशन मिलनी शुरू हो सकती है। आइए जानते हैं नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश करने के बारे में…

कौन कर सकता है निवेश? (National Pension System)

NPS 2

भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 से 65 साल के बीच है, कुछ जरूरी प्रक्रियाओं के बाद इस स्कीम में हिस्सा ले सकता है।

एनपीएस में जमा रकम को निवेश करने का जिम्मा पीएफआरडीए की ओर से रजिस्टर्ड पेंशन फंड मैनेजर्स को दिया जाता है।

ये आपके निवेश को इक्विटी, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज और नान गवर्नमेंट सिक्योरिटीज के अलावा फिक्स्ड इंकम इंस्ट्रूमेंट में निवेश करते हैं।

21 की उम्र में लाभकारी (National Pension System)

NPS 3

मान लो अगर कोई निवेशक 21 साल की उम्र में नौकरी शुरू करता है और उसी के साथ ही 10,000 रुपए का मंथली निवेश एनपीएस में शुरू करता है।

इसमें 21 साल की उम्र से अगर एनपीएस से जुड़ते हैं तो इसमें 60 साल की उम्र तक यानी 39 साल तक निवेश करना होगा।

मंथली निवेश: 10,000 रुपए (1,20,000 रुपए सालाना), 39 साल में कुल योगदान 46.80 लाख रुपए, निवेश पर अनुमानित रिटर्न 10 फीसदी, मेच्योरिटी पर कुल कार्प्स 5.76 करोड़ रुपए, एन्युटी परचेज 40 फीसदी और अनुमानित एन्युटी रेट 6 फीसदी, 60 की उम्र पर पेंशन 1.15 लाख रुपए महीना।

60 की उम्र में करोड़ का फंड (National Pension System)

NPS 4

एनपीएस में अगर आप 40 फीसदी एन्युटी लेते हैं (मिनिमम इतना रखना जरूरी है) और एन्युटी रेट 6 फीसदी सालाना है तो रिटायरमेंट के बाद आपको 3.45 करोड़ रुपए एकमुश्त मिलेंगे और 2.30 करोड़ एन्युटी में चले जाएंगे।

अब इसी एन्युटी की रकम से आपको हर महीने 1,15,217 रुपए पेंशन मिलेगी। एन्युटी की रकम जितनी ज्यादा रखेंगे, आपको पेंशन उतनी ज्यादा मिलेगी।

एन्युटी दरअसल आपके और इंश्योरेंस कंपनी के बीच एक कांट्रैक्ट होता है। इस कांट्रैक्ट के तहत नेशनल पेंशन सिस्टम में कम से कम 40 फीसदी रकम का एन्युटी खरीदना होता है।

यह रकम जितनी अधिक होगी, पेंशन की रकम उतनी अधिक होगी। एन्युटी के तहत निवेश की गई रकम रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में मिलती है और एनपीएस की शेष राशि एकमुश्त निकाली जा सकती है।

टैक्स का एक्स्ट्रा बेनेफिट (National Pension System)

एनपीएस के तहत इंकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 सीसीडी (1बी) के तहत 50 हजार रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

अगर आप सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक की लिमिट पूरी कर चुके हैं तो एनपीएस आपको एक्स्ट्रा टैक्स सेविंग्स में भी मदद कर सकता है। इस योजना की मेच्योरिटी पर 60 फीसदी तक रकम निकालने पर टैक्स नहीं लगता।

रिटायरमेंट सेविंग्स का बेस्ट आप्शन (National Pension System)

एनपीएस हमेशा से रिटायरमेंट सेविंग्स के लिए एक बेस्ट आप्शन रहा है क्योंकि इसमें निवेशकों को इक्विटी और डेट दोनों का बेनेफिट देने की क्षमता है।

इसमें इक्विटी और डेट चुनने का आप्शन निवेशक अपनी रिस्क क्षमता को देखते हुए चुन सकता है। कम जोखिम में बेहतर रिटर्न के लिहाज से यह एक बेहतर प्रोडक्ट है। इसमें टैक्स बेनेफिट के लिए टियर एक अकाउंट जरूर सलेक्ट करना चाहिए।

Read More : Omicron Threat 15 दिसंबर से नहीं शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR