Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeBusinessNitin Gadkari पेट्रोल से सस्ता है इलेक्ट्रिक व्हीकल चलाना: गडकरी

Nitin Gadkari पेट्रोल से सस्ता है इलेक्ट्रिक व्हीकल चलाना: गडकरी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

Nitin Gadkari केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को देश के लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने के कई फायदे गिनाए। उन्होंने कहा कि पेट्रोल के मुकाबले इलेक्ट्रिक व्हीकल चलाना काफी अच्छा है। देश में इसके चलने से लोगों को कई फायदे मिलेंगे। जैसे पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा। लोगों को ईधन वाहन के मुकाबले सस्ता पड़ेगा और इसके जरिये आपकी बचत होगी।

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को एक निजी चैनल के कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने यहां पर मौजूदा जनता को बताया कि मौजूदा समय देश 8 लाख करोड़ रुपये का पेट्रोलियम आयात करते हैं। आने वाले सालों में ये बढ़कर 25 लाख करोड़ रुपये भी हो जाए, इसमें कोई बड़ी बात नहीं। इसलिए हमें विकल्प पर तो ध्यान देना ही है ताकि लोगों को एक सतत जीवन मिल सके। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में आ जाने के बाद भी सरकार पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़िया बंद नहीं करेगी, बल्कि जनता को दो प्रकार के विकल्प देने जा रही है।

 इन्फिनिटी फोरम का उद्घाटन, PM Modi बोले, डिजिटल इंडिया ने कई दरवाजे खोले इसको भी पढ़ें

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के साथ हम वैकल्पिक ईंधन, बायो फ्यूल और फ्लैक्स फ्यूल इंजन जैसे विचारों पर भी अध्ययन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी हम लोग पेट्रोल व डीजल की से एक किलोमीटर तक जाने के लिए 7 से 10 रुपए तक खर्चा करते हैं, लेकिन मैं आपको यह बता दूं कि इलेक्ट्रिक व्हीकल से यही दूरी महज आप एक रूपए में पूरा कर सकेंगे।

दिल्ली व उसके आस पास प्रदूषण की वजह है ये ईधन वाहन Nitin Gadkari

गडकरी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में बढ़ने वाले प्रदूषण के कारणों में से एक वजह दिल्ली में चलने वाले पेट्रोल व डीजल के वाहन भी हैं। जब दिल्ली व उसके आपसपास के इलाकों में इलेक्ट्रिक व्हीकल का चलन बढ़ा जाएगा तो इससे प्रदूषण में भी कमी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार दिल्ली की जनता को जमा से राहत प्रदान करने के लिए काम कर रही है। सरकार दिल्ली एनसीआर के चारों ओर बड़ी परियोजनाओं पर काम कर रही है। जिससे आने वाले दिनों में दिल्ली का ट्रैफिक काफी घटेगा और लोगों को प्रतिदिन लगाने वाले जमा से मुक्ति मिलेगी।

ead More : Rad More : Reliance Capital के खिलाफ आरबीआई की दिवाला कार्यवाही शुरू, एनसीएलटी में आवेदन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR