Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki Baatअब सीधे RBI के पोर्टल से खरीद सकते हैं Sovereign Gold Bond

अब सीधे RBI के पोर्टल से खरीद सकते हैं Sovereign Gold Bond

- Advertisement -

Sovereign Gold Bond
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

यदि आप RBI की Sovereign Gold Bond स्कीम में निवेश करना चाहते हो तो अब इसे सीधे रिजर्व बैंक के पोर्टल से खरीद सकते हैं। RBI ने हाल ही में रिटेल डायरेक्ट पोर्टल लॉन्च किया था।
बृहस्पतिवार को RBI ने एक बयान में कहा कि सॉवरेन गोल्ड बांड योजना 2021-22- श्रृंखला-8 की बिक्री की पेशकश अभी बरकरार है और इसे उसके नए पोर्टल RBI रिटेल डाइरेक्ट डॉट आर्ग डॉट इन (https://rbiretaildirect.org.in) पर जाकर खरीदा जा सकता है।

बता दें कि अभी तक गोल्ड बांड को कमर्शियल बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉपोर्रेशन आफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), निर्धारित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज आफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के जरिये ही बेचा जाता था लेकिन अब खरीदारों के लिए आरबीआई का पोर्टल भी एक नया विकल्प बन गया है।

PM Modi ने किया था उद्घाटन

RBI के नए पोर्टल का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने किया था। केंद्रीय बैंक की नई योजना के तहत खुदरा निवेशकों को आनलाइन आरडीजी खाता खोलने की सुविधा होगी। इस पोर्टल पर जाकर कोई व्यक्ति सीधे ही ट्रेजरी बिलों, प्रतिभूतियों, सॉवरेन गोल्ड बांड और राज्य विकास ऋणों की खरीदारी कर सकता है।

Also Read : Bharat Bond ETF का तीसरा चरण आज से खुला, जानिए निवेश करें या नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR