Monday, October 21, 2024
Monday, October 21, 2024
HomeKaam ki BaatPension Scheme: प्राइवेट नौकरी में भी पाना चाहते है रिटायरमेंट के बाद...

Pension Scheme: प्राइवेट नौकरी में भी पाना चाहते है रिटायरमेंट के बाद पेंशन, तो करे इस स्कीम में निवेश

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, चेन्नई:

Pension Scheme: क्या आप भी सरकारी कर्मचारियों की तरह रिटायरमेंट के बाद पेंशन पाना चाहते हैं ? तो NPS सरकारी स्कीम में निवेश करना शुरू कर देना चाहिए अगर 60 के बाद सुकून से जीना चाहते है तो नौकरी के पहले ही दिन से रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए। एक सरकारी कर्मचारी को तो पेंशन के साथ रिटायरमेंट मिल जाती है लेकिन एक प्राइवेट नौकरीपेशा को अपनी पेंशन के लिए खुद से ही तैयारी करनी होती है। आज हम आपको नेशनल पेंशन सिस्टम के बारे में बता रहे हैं। Pension Scheme

नेशनल पेंशन स्कीम क्या है? (Pension Scheme)

2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए नेशनल पेंशन स्कीम को शुरू किया गया था लेकिन 2009 में इसे सभी कैटेगरी के कर्मचारियों के लिए खोल दिया गया। इसे पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलेपमेंट अथॉरिटी रेगुलेट करता है। अब इसमें किसी भी क्षेत्र का कर्मचारी इन्वेस्ट कर सकता है और स्कीम का फायदा उठा सकता है। यदि आप इस पेंशन योजना का फायदा उठाना चाहते है तो आपकी उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 40 साल होनी चाहिए। इस योजना के तहत कम से कम 20 साल तक इन्वेस्ट करना होगा।

जरूरी बातें (Pension Scheme)

इस स्कीम में एक खास बात यह है कि रिटायरमेंट से पहले भी आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते है। यानी कि रिटायरमेंट से पहले भी आप कुछ राशि निकाल सकते हैं। रिटायरमेंट के समय आप इस स्कीम से 60 फीसदी हिस्सा निकाल सकते हैं और बाकी 40 फीसदी पेंशन योजना में चला जाता है।

NPS में दो तरह के खाते होते हैं (Pension Scheme)

टियर 1 और टियर 2. 60 साल की उम्र तक टियर 1 से फंड नहीं निकाला जा सकता है। टियर II NPS खाता एक बचत खाते की तरह काम करता है, जहां से ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा निकाल सकता है।

Pension Scheme

Also read:- Swadeshi Jagran Manch Demand: अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसी ई कॉमर्स कंपनियों से कारोबार की मंजूरी वापस लेने की मांग, और कराई जाये सीबीआई जांच

Also Read : Supriya Lifesciences Limited के शेयर 55 फीसदी ऊपर लिस्ट, निवेशकों की चांदी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR