Monday, October 21, 2024
Monday, October 21, 2024
HomeCommoditiesPetrol Diesel Price Today महानगर के शहरों में सबसे कम इस शहर...

Petrol Diesel Price Today महानगर के शहरों में सबसे कम इस शहर में मिल रहा पेट्रोल, बाकी जगह पेट्रोल व डीजल में कोई परिवर्तन नहीं

- Advertisement -

Petrol Diesel Price Today  देश के बड़े महानगरों में केवल दिल्ली को छोड़कर अन्य जगहों में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरिवंद केजरीवाल ने बुधवार को कैबिनेट की  बैठक में वाहन ईंधनों में लगने वाले वैट की काटौती की थी, जिसके बाद से दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में कमी आई है। वैट की कमी के बाद इंडियन ऑयल के द्वारा जारी मूल्यों के अनुसार गुरुवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। अगर चार महानगरों में से अगर दिल्ली के पेट्रोल रेट से तुलना करें तो सबसे सस्ता दिल्ली की जनता को मिल रहा है।

वहीं, iocl.com के अनुसार बुधवार को देश की आर्थिक नगरी मुंबई में वाहन ईंधन के तेल के रेटों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। आज मुंबई के पंपों में जनता को पेट्रोल के 109.98 प्रति लीटर और डीजल के 94.14 रुपये प्रति लीटर के रेट से मिल रहा है। इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये, चेन्नई में 101.40 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल और 91.43 रुपये प्रति लीटर में डीजल बिक रहा है। आपको बात दें कि पिछले नवंबर माह से तेल कंपनियां लगातार पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर किये हुए हैं, इस वजह से जनता को काफी राहत मिल रही है।

दिल्ली में डीजल के दामों में कोई बदलवा नहीं Petrol Diesel Price Today

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक में फैसला लेते हुए राज्य में पेट्रोल व डीजल में लगने वाले वैट में कटौती की। केजरीवाल की कैबिनेट यह कटौती 30% से घटाकर 19.40% की। इसके बाद से दिल्ली में पेट्रोल रेट 103.97  नीचे आकर 95.41 रुपये प्रति लीटर हो गया है। हालांकि दिल्ली सरकार ने डीजल के दाम के कोई कमी नहीं की है। राज्य में डीजल पहले की तरह 86.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।

मालूम हो कि दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने लगातार बढ़ रहीं तेल की कीमतों पर जनता को राहत प्रदान करते हुए इस पर लगनी वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। सरकार ने पेट्रोल में 5 रुपए व डीजल में 10 रुपए की कमी की थी। केंद्र सरकार के इस कदम के बाद से भाजपाशासित राज्यों सबसे पहले व गैर भाजपाशासित राज्यों ने उसके बाद अपने यहां तेल में लगने वाले वैट की मूल्यों में कमी की थी।

देश के बड़े महानगरों में इस रेट में मिल रहा तेल Petrol Diesel Price Today

शहर का नाम पेट्रोल डीजल
दिल्ली 95.97 86.67
मुंबई 109.98 94.14
कोलकाता 104.67 89.79
चेन्नई 101.40 91.43

 

कैसे चेक करें तेल के दाम Petrol Diesel Price Today

Indian Oil के ग्राहक अपने फोन से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंगे. शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगा. मैसेज सेंड करने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा रेट्स भेज दिए जाएंगे।

हर रोज सुबह 6 बजे लागू होती हैं पेट्रोल डीजल कीमतें Petrol Diesel Price Today

तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में इंटरनेशनल मार्केट में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय रेट्स के आधार पर रोजाना पेट्रोल और डीजल की दरों में उतार-चढ़ाव करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा ऑइल मार्केटिंग कंपनियों जैसे कि Indian Oil की तरफ से रोजाना की जाती है और कोई भी संशोधन सुबह 6 बजे से लागू किया जाता है।

Read More : ICICI Bank will Increase Service Charges आईसीआईसीआई बैंक 1 जनवरी, 2022 से बढ़ाएगा सर्विस चार्ज

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR