Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeTop NewsPostpaid Plans May Expensive प्रीपेड के बाद पोस्टपेड प्लान भी महंगे कर...

Postpaid Plans May Expensive प्रीपेड के बाद पोस्टपेड प्लान भी महंगे कर सकती हैं टेलीकाम कंपनियां

- Advertisement -

Postpaid Plans May Expensive
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

प्री-पेड मोबाइल ग्राहकों को महंगाई का झटका लगने के बाद अब बारी पोस्टपेड ग्राहकों की है। अत: पोस्टपेड ग्राहकों के लिए भी मोबाइल बिल महंगा होने की संभावना है। पिछले महीने टेलीकाम कंपनियों भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने प्रीपेड टैरिफ में बढ़ोतरी की थी। इसके बाद हाल ही में 1 दिसम्बर से जियो के प्लान भी महंगे हो गए थे।

ऐसे में अब पोस्टमेड सेग्मेंट में भी प्लान की कीमतें बढ़ने के आसार दिख रहे हैं। बता दें कि इससे पहले भारती एयरटेल ने जुलाई के महीने में पोस्टपेड सेग्मेंट में कॉरपोरेट यूजर्स के टैरिफ में बढ़ोतरी की थी और फैमिली प्लान में भी बदलाव किया गया था।

भारत में पोस्टपेड मार्केट का रेवेन्यू करीब 22 हजार करोड़ रुपये का है। पूरे टेलीकॉम सेक्टर के एक्टिव सब्सक्राइबर्स में करीब 5 फीसदी हिस्सा पोस्टपेड ग्राहकों का हिस्सा है और टेलीकॉम कंपनियों को 15 फीसदी रेवेन्यू पोस्टपेड सेग्मेंट से हासिल होता है।

प्लान महंगा होने के बावजूद सब्सक्राइबर्स नहीं जाएंगे कहीं ओर

विशेषज्ञों के अनुसार एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के लिए ब्रांड प्रिफरेंस और बेहतर अनुभव ज्यादा मायने रखता है। ऐसे में यदि ये दिग्गज कंपनियां पोस्टपेड ग्राहकों के लिए प्लान महंगा करती हैं तो उनके सब्सक्राइबर्स के कहीं और जाने की संभावना बहुत कम है।

यदि भारत में टेलीकाम कंपनियां पोस्टपेड टैरिफ में बढ़ोतरी नहीं करती हैं तो उन्हें नुक्सान झेलना पड़ सकता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए अगले कुछ महीनों में पोस्टपेड टैरिफ में बढ़ोतरी हो सकती है।

Read More : Indian Railway चलाने जा रहा है कई अनारक्षित स्पेशल ट्रेन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR