Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessPrices Of Petrol & Diesel शुक्रवार को भी तेल की कीमतों में...

Prices Of Petrol & Diesel शुक्रवार को भी तेल की कीमतों में नहीं हुआ परिवर्तन, जानिए आपके शहर में क्या तेल का भाव

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

पिछले कुछ हफ्तों से स्थिर हुईं तेल पेट्रोल डीजल की कीमतों को तेल कंपनियों ने बरकार रखा है। शुक्रवार को पेट्रोल डीजल की कीमत में कोई इफाजा देखने को नहीं मिला है। अगर शुक्रवार के राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार के एक लीटल पेट्रोल व डीजल के दामों की बात करें तो क्रमश: यह 103.97 रुपये व 86.67 रुपये है।

वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी तेल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। मुंबई में आज पेट्रोल 109.98 रुपये प्रति लीटर व डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

कोलकाता में 100 के पार डीजल 

इसी तरह दक्षिण भारत के चैन्नई शहर में तेल की कीमतों में कोई दबलावा देखने को नहीं मिला है। चैन्नई में आज 101.40 रुपये में पेट्रोल और 91.43 रुपये प्रति लीटर डीजल की रेट से मिल रहा है। पश्चिमी बंगाल के कोलकाता में पेट्रोल 104.76 रुपये और डीजल  101.56 रुपये में ग्राहकों को मिल रहा है।

उत्तर भारत के राज्य मध्य प्रदेश में पेट्रोल आज 107.23 रुपये व डीजल 90.87  रुपये में जनता को मिल रहा है। इन शहरों में मिलने वाले डीजल के रेट सबसे ज्यादा कोलकाता के हैं। कोलकाता में जहां में डीजल सौ के पार मिल रहा है तो वहीं इन शहरों में 90 से 91 रुपए के बीच में मिल रहा है।

India Internet Governance Forum सोशल मीडिया वेबसाइटों पर डाली जा रही सामग्री को करना चाहिए परिभाषित: वैष्णव

आपको बता दें कि देशवासी विगत कई महीनों में पेट्रोल डीजल हर दिन बढ़ते रेट के कापी परेशान हो रहे थे। इससे उनकी आर्थिक स्थिति पर भी ज्यादा असर पड़ा रहा था। हालांकि सरकार ने दिपावली के त्यौहार के ऐन मौके पर पेट्रोल-डीजल में लगने वाली एक्साइज ड्यूटी कम करने का ऐलान कर लोगों को काफी राहत प्रदान की थी। सरकार ने पेट्रोल में 5 व डीजल में 10 रुपए की एक्साइज ड्यूटी को कम की थी। केंद्र सरकार के इस कदम के बाद से भाजपा शासित राज्यों ने अपने यहां पेट्रोल व डीजल में वैट कर कर दिये थे।

हर रोज तय होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें 

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मार्केंट के मुताबिक देश में पेट्रोल व डीजल के कीमतें तय होती हैं। अगर अंतरराष्ट्रीय में कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि होती है तो देश में तेल कीमतों में बढ़ाने की संभावना होती है। हर रोज सुबह छह बजे देश की तेल कंपनी पेट्रोल-डीजल के दाम निर्धारित करती हैं कि आज देश के राज्यों में तेल किस कीमत पर लोगों को मिलेगा। आज पेट्रोल डीजल के दामों का स्थिर होने का 23वां दिन है।

Read More : Debit/ATM Card Expiry Solution डेबिट कार्ड एक्सपायर होने पर नया नहीं मिला? एसबीआई ने बताया समाधान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR