Tuesday, December 5, 2023
Tuesday, December 5, 2023
HomeBusinessरैपिड रेल से नोएडा से ग्रेटर नोएडा का सफर होगा आसान, विकास...

रैपिड रेल से नोएडा से ग्रेटर नोएडा का सफर होगा आसान, विकास को मिलेगी रफ्तार

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गाजियाबाद में देश की पहले हाई स्‍पीड रैपिड रेल की शुरुआत करने जा रहे हैं। साहिबाबाद से दुहाई तक के सेक्‍शन की शुरुआत के साथ ही नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एनसीआरटीसी) ने गाजियाबाद को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आरआरटीएस से जोडने का प्रस्‍ताव तैयार किया है। इससे न सिर्फ लोगों को ग्रेनो वेस्‍ट के जाम से निजात मिलेगी बल्‍क‍ि आने वाले समय में ग्रेनो और ग्रेनो वेस्‍ट से एनसीआर का सफर भी आसान होगा। कनेक्टिविटी बेहतर होने से विकास को पंख लगेंगे और ग्रेनो में रियल एस्‍टेट सेक्‍टर को भी इसका लाभ मिलेगा।

ग्रेनो वेस्‍ट को बसे हुए चंद साल ही हुए हैं लेकिन यहां जाम की समस्‍या विकराल हो गई है। प्राधिकरण यहां कई फ्लाईओवर बनाने की योजना भी बना रहा है। हालांक‍ि इससे पहले रैपिड रेल के प्रस्‍ताव ने लोगों को राहत दी है। यह रूट स्‍वीकृत होता है तो माना जा रहा है क‍ि अगले पांच साल में यहां रेल दौडने लगेगी। ऐसे में यहां रहने वाले लोग सीधे गाजियाबाद और दिल्‍ली के सराय काले खां और अन्‍य इलाकों से जुड जाएंगे।
किसी भी इलाके के विकास में सबसे बड़ा कारण कनेक्टिविटी का होता है। रैपिड रेल देश के सबसे आधुनिक कनेक्टिविटी के माध्‍यमों से से एक है। ऐसे में रियल एस्‍टेट सेक्‍टर इसे लेकर खासा उत्‍साहित है।

क्रेडाई एनसीआर के अध्‍यक्ष और गौड संस के चेयरमैन मनोज गौड ने कहा क‍ि कनेक्टिविटी बेहतर होगी तो इसका सीधा लाभ यहां रहने वाले लोगों और यहां रहने की प्‍लानिंग कर रहे लोगों को होगा। इससे आने वाले समय में ग्रेनो वेस्‍ट और ग्रेनो के साथ यमुना एक्‍सप्रेस वे के असपास के इलाकों का भी तेजी से विकास होगा।

उधर, ग्रुप 108 के डायरेक्‍टर अमीश भूटानी ने कहा कि रैपिड ट्रेन से ग्रेनो वेस्‍ट और ग्रेनो के जुडने से यहां के विकास में तेजी आएगी। रेजीडेंशियल के साथ ही कमर्शियल सेक्‍टर को भी पंख लगने तय हैं। यहां रहने वाले लोगों के साथ ही व्‍यापारियों और इंडिस्‍ट्रीज को भी इसका लाभ होगा। रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे।

एसकेए ग्रुप के डायरेक्‍टर संजय शर्मा ने कहा कि रैपिड रेल के आने का सीधा लाभ यहां रहने वाले करोडों लोगों को मिलेगा। ग्रेनो और ग्रेनो वेस्‍ट वर्तमान में लोगों के रहने के लिए पहली पसंद बन गया है। साथ ही कर्मशियल सेक्‍टर का भी तेजी से विकास हो रहा है। रैपिड रेल के आने से विकास को पंख लग जाएंगे।

मिग्‍सन ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्‍टर यश मिगलानी ने कहा क‍ि एनसीआर से कनेक्टिविटी बढना निश्चित तौर पर बेहतर होगा। ग्रेनो और ग्रेनो वेस्‍ट रहने के लिए पहले से बेहतर है, रैपिड रेल आने से यह और बेहतर होगी।

केडब्ल्यू समूह के डायरेक्टर पंकज कुमार जैन का कहना है कि रैपिड ट्रेन के चलने के साथ ही राजनगर एक्सटेंशन और आसपास के विकास में तेजी आएगी। जीडीए ने रैपिड ट्रेन के आसपास के 1.5 किलोमीटर के एरिया को विशेष विकास क्षेत्र के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। यहां के प्लाट पर अतिरिक्त एफएआर खरीदकर रेजिडेंशियल के साथ कॉमर्शियल का भी विकास किया जा सकता है। साथ ही रेजीडेंशियल के साथ कॉमर्शियल सेक्टर का भी सुनियोजित विकास होगा।

दुहाई और ग़ाज़ियाबाद स्टेशन से कनेक्टिविटी बेहतर होगी। एलिवेटेड रोड के साथ ही अब रैपिड ट्रेन से राजनगर एक्स और आसपास का इलाका लोगों के रहने के लिए पहली पसंद बनेगा।

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR