Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeBusinessRBI Governor निवेशक अगर ऊंचा रिटर्न की चाहतें है तो सतर्कता भी...

RBI Governor निवेशक अगर ऊंचा रिटर्न की चाहतें है तो सतर्कता भी बरतें: दास

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

RBI Governor: राजधानी दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में रविवार दोपहर 12 बजे’डिपॉजिटर्स फर्स्ट : गारंटी टाइम बाउंड डिपॉजिट इंश्योरेंस पेमेंट अप टू 5 लाख रुपए’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री सहित भारतीय रिर्जव बैंक के भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भाग लिया और यहां मौजूदा लोगों को संबोधित किया है।

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के दास ने निवेशकों को आगाह और कहा कि अगर आपको एक ऊंचा रिटर्न पाने इच्छा है तो आपको सतर्कता भी बरतनी की बहुत जरूरत है।

केंद्रीय बैंक बैंकिंग प्रणाली को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध RBI Governor

दास ने कहा कि उंचे रिटर्न में जोखिम भी काफी ऊंचा होता है। ऐसे में निवेशकों को यह बातें जरूर ध्यान में रखनी चाहिएं कि ऊंचे रिटर्न में सावधानी की बरतने की सख्त जरूरत है। दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक बैंकिंग प्रणाली की मजबूती को सुनिश्निच करने के लिए करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सरकार ने एक लाख बढ़ाकर किया पांच लाख का बीमा RBI Governor

पीएओ की तरफ से जारी बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने एक बड़े सुधार के तहत बैंक जमा बीमा कवर को एक लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है। इसके में जमा बीमा के तहत बचत, सावधि, चालू और आवर्ती आते हैं। इसके अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में परिचालन कर रहे सहकारी बैंकों के जमा खाते भी इसमें शामिल हैं। बयान में कहा, जमा बीमा की सीमा को प्रति जमाकर्ता प्रति बैंक पांच लाख रुपये तक बढ़ाने के बाद पिछले वित्त वर्ष के अंत तक पूर्ण रूप से संरक्षित खातों में इजाफा हुआ है और अब यह 98.1 प्रतिशत हो गई है।

हाल ही में जारी की गई पहली किस्त RBI Governor

अतंरिम भुगतान की पहली किस्त जमा बीमा एवं ऋण गारंटी निगम ने हाल ही में जारी कर दी है। यह किस्त 16 शहरी सहकारी बैंको के जमाकर्ताओं को जारी की गई हैं। करीब एक लाख जमाकर्ताओं के वैकल्पिक बैंक खातों में 1,300 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है।

Also Read : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Also Read : Share Market Today शेयर बाजार: मंगलवार की सुबह कारोबार में दिखी तेजी, सेंसेक्स 300 व निफ्टी 120 अंक चढ़कर खुला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR