Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeTop NewsRBI ने यूनियन बैंक आफ इंडिया पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना

RBI ने यूनियन बैंक आफ इंडिया पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना

- Advertisement -

RBI
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने यूनियन बैंक आफ इंडिया पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। यह पेनल्टी बट्टे खाते में पड़ी संपत्तियों की बिक्री और फ्रॉड के बारे में सूचना देने से जुड़े नियमों के उल्लंघन एवं रेगुलेटरी नियमों को लागू करने में नाकाम रहने पर लगाई है।

आरबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बैंक के 31 मार्च 2019 की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में इसके निगरानी मूल्यांकन की जांच की जांच की थी। जांच में पता चला कि जिन खातों को खतरे की श्रेणी में (रेड फ्लैग) में डाला गया है, उनसे जुड़े नियमों का पालन सही तरीके से नहीं किया गया। इतना ही नहीं, खतरे की श्रेणी वाले खातों का सही तरीके से क्लासिफिकेशन भी नहीं किया गया। यूनियन बैंक ने अपनी एनुअल रिपोर्ट में सिक्योरिटी रिसीट के प्रावधानों के बारे में नहीं बताया। रिजर्व बैंक ने इन खातों के बारे में यूनियन बैंक को पहले ही आगाह किया था, इसके बावजूद बैंक ने इसमें ढिलाई बरती। रिजर्व बैंक ने इसके बाद आर्थिक दंड लगाने की कार्रवाई पूरी की।

बैंक के कामकाज पर नहीं पड़ेगा फर्क

RBI ने कहा है कि यह कार्रवाई पूरी तरह नियामक (RBI ) से जारी नियमों के अनुपालन से जुड़ी है। इसका बैंक के कामकाज पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इस कार्रवाई का यूनियन बैंक के किसी ट्रांजेक्शन या एग्रीमेंट से लेना-देना नहीं है। यूनियन बैंक ने अपने ग्राहकों से जो एग्रीमेंट किए, उनके मुताबिक उन्हें उसकी सेवाएं मिलती रहेगी।

पहले भी कई बैंकों पर हो चुकी है कार्रवाई

हाल में आरबीआई ने देश के कई बड़े और छोटे बैंकों के खिलाफ एक्शन लिया है जिनमें देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक भी शामिल है। इसी के साथ कई सहकारी बैंकों पर भी कार्रवाई हुई है। 26 नवंबर को, आरबीआई ने कुछ नियमों के उल्लंघन के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर जुमार्ना लगाया था। आरबीआई ने स्टेट्यूटरी इंसपेक्शन (आईएसई) में नियमों में ढिलाई को लेकर कार्रवाई की।

RBI ने 31 मार्च, 2018 और 31 मार्च, 2019 को अपनी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में निरीक्षण किया जिसके बाद यह कार्रवाई की गई। आखिरी सप्ताह रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने ने रेगुलेशन से जुड़े नियमों का पालन नहीं करने पर टाटा कम्युनिकेशंस पेमेंट सॉल्यूशंस लिमिटेड और एपनिट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड पर जुर्माना लगाया था। बैंक ने टीसीपीएसएल पर दो करोड़ रुपये और एटीपीएल पर 54.93 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था।

Read More : Protect your Banking Transactions ये स्टेप्स उठाकर साइबर फ्राड से बचें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR