Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeBusinessRBI Monetary Policy Meet अगले हफ्ते आरबीआई की बैठक, बैठक में कई...

RBI Monetary Policy Meet अगले हफ्ते आरबीआई की बैठक, बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की संभावना

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

RBI Monetary Policy Meet भारतीय रिजर्व बैंक अगले सप्ताह मौद्रिक नीति समिति की बैठक करने जा रही है। बैठक तीन दिनों तक चलेगी और इस बैठक में लिए गए निर्णय  की जानकारी 8 दिसंबर को पता चलेगी। मौद्रिक नीति समिति की होने वाली बैठक में ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इसमें नए वैरिएंट ऑमिक्रॉन, फरवरी में पेश होने वाले बजट के साथ कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना बनी हुई है।

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा RBI Monetary Policy Meet

मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट एक बड़ी चर्चा का विषय बना सकता है। सूत्रों के अनुसार, आरबीआई इस बैठक में रेपो रेट के कोई परिवर्तन करने के मूड में नही है। पिछले आठ बार से आरबीआई रेपो रेट व रिवर्स रेपो रेट में स्थिरता बनाए हुए है। मौजूदा समय आरबीआई का रेपो रेट 4 व रिवर्स रेपो रेट 3.32 प्रतिशत है। हालांकि ऐसे संभावना जताई जा रही है कि कोरोना के नए वैरिएंट की आने की वजह से इस पर आकलन करके आने वाले दिनों शायद आरबीआई लोगों को राहत प्रदान कर दे। अगर आरबीआई इनमें राहत दे देती है तो आने वाले दिनों में लोन पर ब्याज और ईएमआई और सस्ती हो जाएगी।

इसके अलावा इस बैठक में आरबीआई डिजिटल करेंसी में भी चर्चा कर सकती है। इस करेंसी पर आरबीआई के गवर्नर शाक्तिकांत दास पहले भी चर्चा कर चुके हैं। ये संभव है कि इस बार की बैठक में करेंसी की रुपरेखा तय हो जाए। उल्लेखनीय है कि 1 फरवरी को मोदी सरकार अपना आम बजट पेश करने वाली है। इस बजट को ध्यान में रखकर आरबीआई नीतिगत फैसले ले सकता है।

Read More : Indian Railway चलाने जा रहा है कई अनारक्षित स्पेशल ट्रेन

Financial technology क्या है डिजिटल बैंक और इसका मकसद

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR