Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomePersonal financeRecurring Deposit में हर महीने करें थोड़ा-थोड़ा इन्वेस्ट, 5 साल में तैयार...

Recurring Deposit में हर महीने करें थोड़ा-थोड़ा इन्वेस्ट, 5 साल में तैयार हो जाएगा अच्छा फंड

- Advertisement -

Recurring Deposit : रिकरिंग डिपॉजिट रेगुलर छोटी बचत का एक सेफ और बेहतर तरी‍का है । किसी भी बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में  आप यह अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसमें आपको बड़ा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आरडी के जरिए आप हर महीने एक किस्‍त के रूप में जमा करते हैं। कॉमर्शियल बैंकों के अलावा कस्‍टमर कई ऐसे नॉन बैंकिंग फाइनेंसिंग कंपनियां (NBFCs) हैं, जिनमें आरडी अकाउंट खुलावा सकते हैं।

RD अकाउंट के लिए कौनसे डॉक्‍यूमेंट्स होते है जरूरी (Recurring Deposit)

आरडी अकाउंट खुलवाने के लिए कुछ डॉक्‍यूमेंट्स देने पड़ेंगे। कस्‍टमर को सेल्‍फ अटेस्‍टेड आईडी प्रूफ, सेल्‍फ अटेस्‍टेड एड्रेस प्रूफ, फोटो, कैंसल्‍ड चेक देना होगा। मैच्‍योरिटी पर यह सुविधा है कि रिफंड अमांउट सीधे कस्‍टमर के बैंक अकाउंट में जमा हो जाएगा। बच्‍चों एजुकेशन फीस, शादी जैसी जरूरतों के लिए आरडी में निवेश एक बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है।

बैंक या पोस्ट ऑफिस ने खुलवा सकते हैं RD अकाउंट 

RD एक तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम है। कोई भी व्यक्ति इसका खाता आप पोस्‍ट ऑफिस के अलावा बैंकों में भी खुलवा सकते हैं। पोस्‍ट ऑफिस RD की अवधि 5 साल है। इसमें आप अगले 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं। हालांकि यह अवधि सलाना आधार पर बढ़ेगी। मतलब आपको 5 साल बाद हर एक साल के लिए इसे बढ़ाना होगा।

बड़ी बचत के लिए पोस्‍ट ऑफिस की आरडी करेगी मदद (Recurring Deposit)

पोस्‍ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट या RD बड़ी बचत में आपकी मदद कर सकती है। आप इसका इस्‍तेमाल गुल्लक की तरह कर सकते हैं। मतलब आप इसमें हर महीने सैलरी आने पर एक निश्चित रकम डालते रहें और 5 साल बाद मेच्योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी। घर के गुल्लक में पैसे जमा करने पर भले ही आपको ब्याज नहीं मिले, पर यहां पैसे जमा करने पर आपको ब्याज भी मोटी मिलती है।

एक व्यक्ति अपने नाम खुलवा सकता है एक से ज्यादा खाते (Recurring Deposit)

इतना ही नहीं आप एक या एक से ज्यादा Account भी खोल सकते है। छोटे बच्चों के नाम पर भी यह अकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल या उससे अधिक उम्र होने पर आप इसे खुद ऑपरेट कर सकते हैं। 3 लोग मिलकर Joint अकाउंट भी खोल सकते हैं।

5 साल तक 1 हजार महीने इन्वेस्ट करने पर बन जाएगा 70 हजार का फंड (Recurring Deposit)

इंडिया पोस्ट की RD में अगर आप 1 हजार रुपए प्रति महीने की रकम इन्वेस्ट करते हैं तो 5.8 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद मच्याेर होने पर यह लगभग 69,748 रुपए हो जाएंगे।

Recurring Deposit

Read more:- Google 2021 Year In Search : जानिए भारत 2021 में सबसे ज्यादा क्या सर्च किया जाता है

Read more:- Best Travel Insurance Plan जानिये क्या है बेस्ट ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान चुनने का सबसे अच्छा तरीका

Read also:- Post Office Franchise पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी बन सकती है कमाई का जरिया, जानिए कैसे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR