Monday, October 21, 2024
Monday, October 21, 2024
HomeUncategorizedReliance Capital Investors Lost Money अनिल अंबानी की कंपनी को आरबीआई का...

Reliance Capital Investors Lost Money अनिल अंबानी की कंपनी को आरबीआई का झटका

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Reliance Capital Investors Lost Money : कर्ज के जाल में फंसे अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल को केंद्रीय रिजर्व बैंक ने बड़ा झटका दिया है।

इसका नुकसान कंपनी का स्टाक खरीदने वाले निवेशकों को हुआ है। इसके कारण अनिल अंबानी की अन्य लिस्टेड कंपनियों के शेयर में भी गिरावट आई है।

यह है आरबीआई का झटका (Reliance Capital Investors Lost Money)

Anil Ambani 2

गत सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाले रिलायंस समूह की कंपनी रिलायंस कैपिटल लि. (आरईएल कैप) के निदेशक मंडल को भंग कर दिया।

भुगतान में चूक और कंपनी संचालन के स्तर पर गंभीर खामियों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। आरबीआई जल्द ही कर्ज में डूबी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) के खिलाफ दिवाला कार्यवाही शुरू करने जा रहा है।

फैसले का असर निवेशकों पर (Reliance Capital Investors Lost Money)

Anil Ambani 3

आरबीआई के इस फैसले के बाद रिलायंस कैपिटल के शेयर बुरी तरह से गिर गए। बीएसई इंडेक्स पर रिलायंस कैपिटल के शेयर में 5 फीसदी की गिरावट आई और इसमें लोअर सर्किट लग गया।

फिलहाल कंपनी का शेयर भाव 18.10 रुपए है। मार्केट कैपिटल 448 करोड़ रुपए है। अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप की अन्य कंपनियां रिलायंस पावर, रिलायंस नवल, रिलायंस कम्युनिकेशन और रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर भी लाल निशान पर बंद हुए। इनमें 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है।

रिलायंस कैपिटल पर कर्ज (Reliance Capital Investors Lost Money)

Anil Ambani 4

अनिल अंबानी की रिलायंस कैपिटल ने सितंबर में सालाना आम बैठक में शेयरधारकों को सूचित किया था कि कंपनी पर एकीकृत रूप से 40,000 करोड़ रुपए का कर्ज है।

कंपनी को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 1,156 करोड़ रुपए का एकीकृत नुकसान हुआ, जबकि आय 6,001 करोड़ रुपए रही थी।

वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कंपनी को 9,287 करोड़ रुपए का घाटा हुआ, जबकि कुल आय 19,308 करोड़ रुपए रही थी।

आरबीआई ने किया सलाहकार समिति का चयन (Reliance Capital Investors Lost Money)

अनिल अंबानी प्रवर्तित रिलायंस कैपिटल के निदेशक मंडल को बर्खास्त करने के 1 दिन बाद रिजर्व बैंक ने 3 सदस्यीय सलाहकार समिति का चयन किया है।

रिजर्व बैंक ने बैंक आफ महाराष्ट्र के पूर्व कार्यकारी निदेशक नागेश्वर राव वाई को प्रशासक नियुक्त किया है। सलाहकार समिति के सदस्यों में भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व उप प्रबंध निदेशक (डीएमडी) संजीव नौटियाल, एक्सिस बैंक के पूर्व डीएमडी श्रीनिवासन वरदराजन और टाटा कैपिटल लि. के पूर्व प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीण पी कडले शामिल हैं। Reliance Capital Investors Lost Money

Read More : Leaving the Job will be Expensive नौकरी छोड़ने के नोटिस पीरियड के भुगतान पर भी भरना होगा जीएसटी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR