Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeBusinessReserve Bank of India रिर्जव बैंक ने खारिज किया रिलायंस कैपिटल के...

Reserve Bank of India रिर्जव बैंक ने खारिज किया रिलायंस कैपिटल के बोर्ड को, ब्याज नहीं देने पर हुई कार्रवाई

- Advertisement -

Reserve Bank of India: अनिल अंबानी की मुश्किलें कम होने का काम नहीं ले रही हैं। अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल बोर्ड के भारतीय रिवर्ज बैंक ने बड़ा झटका दिया है। रिर्जव बैंक ने रिलायंस कैपिटल के बोर्ड को खारिज करते बैंक ऑफ महाराष्ट्र के पूर्व कार्यकारी निदेशक नागेश्वर राव को कंपनी का नया प्रशासक बनाया गया है। रिर्जव बैंक ने कंपनी यह कार्रवाई ब्याज न देने के चलते हुुई है। कंपनी के बोर्ड मेंबर में अनिल अंबानी सहित राहुल सरीन, छाया विरानी, थॉमस मैथ्यू और धनंजय तिवारी सहित अन्य लोग शामिल हैं।

वहीं, आज कंपनी के शेयरों में भी गिरावट देखने को मिली। आज कंपनी का शेयर 4.99 प्रतिशत के साथ 19.05 रुपए पर बंद हुआ। रिलायंस कैप्टिल के ब्याज का पेमेंट नहीं देने की जानकारी स्टॉक एक्सचेंज ने 27 नवंबर को दी थी, जिसमें उसने कहा था कि एक्सिस बैंक और HDFC के 624 करोड़ रुपए के लोन का ब्याज देने में फेल रही। जबकि कंपनी यह ब्याज 31 अक्टूबर तक देना था। कंपनी को HDFC का 4.77 करोड़ रुपए व एक्सिस बैंक का 71 लाख रुपए का ब्याज चुकाना था, जिसे अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैप्टिल नहीं चुका पाई है।

उधारी देने में फेल रही रिलायंस कैपिटल (Reserve Bank of India)

रिर्जव बैंक ने कहा कि रिलायंस कैपिटल तमाम उधारी देने वालों का पेमेंट देने में फेल रही। इतना ही नहीं इसमें कई सारे कॉर्पोरेट गवर्नेंस के मामले भी सामने आए हैं। यह बेहद संजिदा मामला है जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है। अगर कंपनी ने जल्द ही यह उधारी नहीं चुकाई तो इंसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड के तहत दिवालिया प्रक्रिया शुरू की जाएगी। रिलायंस कैपिटल से पहले दिवान हाउसिंग फाइनेंस कंपनी और श्रेई के खिलाफ ऐसी कार्रवाई ऐसी कार्रवाई हो चुकी है।

कंपनी में जनता की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा (Reserve Bank of India)

वहीं, कंपनी ने दिसंबर 2018 के बाद से अपना फाइनेंशियल रिजल्ट जारी नहीं किया है। कंपनी के प्रमोटर्स के रिलायंस कैपिटल की 1.51 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसमें उनका परिवार उनकी पत्नी टीना अंबानी के पास 2.63 लाख शेयस, उनके बच्चे जय अनमोल अंबानी व जय अंशुल के पास क्रमश: 1.78 व 1.78 लाख शेयस और उनकी मां कोकिलाबेन अंबानी के पास 5.45 लाख शेयस शामिल हैं। जबकि जनता के कंपनी की 97.85% की हिस्सेदारी है।

Read More : Titan Shares Quantity टाइटन के शेयर ने राकेश झुनझुनवाला का किया भारी नुकसान, 753 करोड़ का हुआ घाटा

Read More : Ban on Crypto Currency is not Possible क्रिप्टोकरेंसी पर बैन संभव नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR