Monday, October 21, 2024
Monday, October 21, 2024
HomeKaam ki BaatRupee Prepaid Card: विदेशी यात्रा करते हुए बचना चाहते है भारी करेंसी...

Rupee Prepaid Card: विदेशी यात्रा करते हुए बचना चाहते है भारी करेंसी कन्वर्जन खर्च से तो करे इस कार्ड का यूज़

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Rupee Prepaid Card: जब भी आप कही विदेश यात्रा करते है तो आपको वही की करेंसी की आवश्यकता पड़ती है और विदेश में करेंसी की उपलब्धता को लेकर काफी मुश्किल होती है। यह सवाल हमारे मन में आता है कि करेंसी कैसे बदलवाई जाए, कहां और किसके पास जाएं। ऐसी स्थिति में रुपया डेनोमिनटेड कार्ड आपके काम आता है। कुछ फिनटेक और केवल-ऑनलाइन बैंक रुपया डेनोमिनटेड प्रीपेड कार्ड प्रदान करते हैं। हम आपको ऐसे कुछ बैंको के और रुपया डेनोमिनटेड कार्ड क्या है उसके बारे में बतायेगे

रुपया डेनोमिनटेड कार्ड क्या है (Rupee Prepaid Card)

इस कार्ड को नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा लांच किया गया है। इस कार्ड का उदेश्य है कि देश में पेमेंट सिस्टम का एकीकरण किया जा सके और यह भी बता दे की रुपया डेनोमिनटेड कार्ड भारतीय रुपए के साथ आता है। जब आप विदेश में क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको भारी शुल्क का भुगतान करना पड़ता है।

रुपया डेनोमिनटेड कार्ड को कैसे प्राप्त करे (Rupee Prepaid Card)

आप रुपया डेनोमिनटेड कार्डों को बैंक, नियो-बैंक वेबसाइटों या यहां तक ​​कि विदेशी मुद्रा एजेंटों के माध्यम से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। आपको ऑनलाइन KYC से गुजरना होगा और भागीदार बैंकों के साथ एक बैंक खाता खोलना होगा। नियो (रुपया-विदेशी मुद्रा डेबिट कार्ड), हॉप (रुपया विदेशी मुद्रा डेबिट-कार्ड) और हैपे (प्री-पेड अंतर्राष्ट्रीय कार्ड) वर्तमान में उपलब्ध तीन रुपया डेनोमिनटेड हैं।

जब आप विदेशी यात्रा पर जाते है और यात्रा के दौरान कई देशों की भी यात्रा करते हैं, तो आपको हर देश में राशि की गणना करनी होगी और उसके अनुसार अपना विदेशी मुद्रा कार्ड लोड करना होता है और यदि राशि का पूरी राशि का उपयोग नहीं हो पता तो आपको फिर से करेंसी रूपांतरण चार्ज देना पड़ेगा।

Rupee Prepaid Card

Also read:- Nokia Handsets: बड़ी खबर! Nokia ने लॉन्च किए 4 स्मार्टफोन, जिसकी कीमत सुनकर उड़ जायेगे होश

Also read:- Google Map Settings: क्या आप जानते है गूगल मैप्स की इन सेटिंग्स के बारे में

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR