Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeKaam ki BaatSattvik Catering Service कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में शुरु...

Sattvik Catering Service कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में शुरु हो रही कैटरिंग, सात्विक सर्टिफिकेशन के तहत मिलेगा शुद्ध शाकाहारी भोजन

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

sattvik catering service कोरोना काल के बाद पहली बार भारतीय रेलवे ट्रेनों में कैटरिंग सेवा शुरु करने जा रही है। मतलब अब सफर कर रहे यात्रियों को खाने पीने की सुविधा ट्रेनों में ही मिलेगी। इसकी शुरूआत भारत रेल जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी के लिए कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस से कर रही है। हालांकि अभी यह लाभ केवल वंदे भारत एक्सप्रेस के यात्री ही उठा सकेंगे और इसके लिए वंदे भारत की कैटरिंग को सात्विक सर्टिफिकेशन के लिए भेज दिया गया है। आखिर क्या है सात्विक सर्टिफिकेशन, चलिए हम बताते हैं?

देश व दुनिया में लोगों के बीच शाकाहारी खाने का एक वातावरण के तहत लाने का प्रयास है यह सात्विक सर्टिफिकेशन। इसके जरिये कहीं पर बैठा शाकाहारी व्यक्ति अपने खाने को आसानी से चुन सकता है और खाने के पैकेट में इसका लगा लोगो से वह समझ सकता है कि उसका खाना पूरी तरह शाहाकारी। सात्विक काउंसिल ऑफ़ इंडिया के फॉउंडर अभिषेक बिस्वास ने बताया कि सात्विक शब्द खाने से लेकर डेरी, टेक्सटाइल और हॉस्पिटैलिटी तक में इस्तेमाल होता है। इसमें चार तरह के सर्टिफिकेशन दिए जाएंगे जोकि इस प्रकार हैं, सात्विक सत्वम, सात्विक वेजिटेरियन, सात्विक वीगन, और सात्विक जैन।

धार्मिक स्थल पर चलते वाली ट्रेनों को मिलेगा (Sattvik Catering Service)

सात्विक काउंसिल ऑफ़ इंडिया के फॉउंडर बिस्वास ने कहा कि इंडियन रेल टूरिज्म एंड कैटरिंग कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) के सात्विक सर्टिफिकेशन धार्मिक स्थल पर चलने वाली ट्रेनों को ही दिया जाएगा, जिससे की धार्मिक स्थल पर जाने वाले यात्रियों के यात्रा के बीच का माहौल शुद्ध शाकाहारी वाला हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि इसे लाने का उद्देश्य केवल शाहाकारी के खाने की गुणवत्ता को बेहतर बनाना है।

 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पूरी तरह होगी शाकाहारी (Sattvik Catering Service)

आईआरसीटी बहुत जल्द कटरा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन में सात्विक सर्टिफिकेशन स्कीम लांच करने जा रही है। इसके साथ ही शाकाहारी रसोई के लिए एक हैंडबुक भी डेवलप किया जाएगा। कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों को पूरी तरह से शाकाहारी वातावरण में रखा जाएगा।

Read More : Corona crisis on Share Market शेयर मार्केट पर छाया कोरोना संकट

Read More : Titan Shares Quantity टाइटन के शेयर ने राकेश झुनझुनवाला का किया भारी नुकसान, 753 करोड़ का हुआ घाटा

Read More : Ban on Crypto Currency is not Possible क्रिप्टोकरेंसी पर बैन संभव नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR