Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki BaatSBI Long Term Equity Fund एसबीआई की लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड स्कीम...

SBI Long Term Equity Fund एसबीआई की लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड स्कीम में लाभ ही लाभ

- Advertisement -

SBI Long Term Equity Fund
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

बाजार में वैसे तो बहुत से स्कीम है, जहां निवेश करने पर टैक्स में छूट का लाभ मिलता है। इनमें सरकारी स्कीम भी हैं और कुछ इक्विटी स्कीम भी हैं। वहीं एसबीआई म्यूचुअल फंड भारत में अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त और प्रतिष्ठित कंपनी है। यह राज्य के बीच एक संयुक्त उद्यम है बैंक भारत की।

एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड एसेट मैनेजमेंट कंपनी है जो एसबीआई म्यूचुअल फंड की योजनाओं का प्रबंधन करती है। कंपनी 3 दशकों से अधिक समय से भारतीय म्युचुअल फंड उद्योग में मौजूद है। उसी में म्यूचूअल फंड की इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम यानी ईएलएसएस कटेगिरी में निवेश करने पर टैक्स बेनेफिट होता है।

बाजार में ऐसी कई ईएलएसएस स्कीम हैं, जिन्होंने निवेशकों को लंबी अवधि में शानदार रिटर्न दिया है। इन्हीं में एक है SBI म्यूचुअल फंड की लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड स्कीम है। इसका सबसे अच्छा प्रदर्शन 9 मार्च 2009 से 11 मार्च 2010 के दौरान रहा है। इस बीच फंड ने करीब 110 फीसदी का शानदार रिटर्न दिया है। हालांकि फंड का बुरा प्रदर्शन 4 दिसंबर 2007 से 3 दिसंबर 2008 के बीच रहा। इस दौरान फंड का रिटर्न -57 फीसदी ही रहा है।

इस म्यूचुअल फंड ने पिछले 20 साल में ऐसा रिटर्न दिया है कि 50 हजार की की रकम 26.5 लाख रुपए बन जाए। पिछले 20 साल में इस स्कीम का रिटर्न 22 फीसदी सीएजीआर रहा है। यानि कि 20 साल में इसने निवेशकों के पैसे करीब 52 गुना कर दिए हैं।

31 मार्च 1993 में हुआ था लॉन्च

वैसे तो एसबीआई की लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड में लॉक इन पीरियड 3 साल का है लेकिन इसने लंबी अवधि में निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है। यह फंड 31 मार्च 1993 में लॉन्च हुआ था। लॉन्च के बाद से ही इसने 16.50 फीसदी सीएजीआर के हिसाब से रिटर्न दिया है।

वहीं पिछले 20 साल की बात करें तो इस स्कीम का रिटर्न 22 फीसदी सीएजीआर रहा है। 20 साल में इसने निवेशकों के पैसे करीब 52 गुना कर दिए हैं। फीसदी में फंड ने 20 साल में 5200 फीसदी रिटर्न दिया है। यानी जिन्होंने यहां 50 हजार रुपये लगाए थे, उनके पैसे 20 साल में 26.5 लाख रुपये के करीब हो गया है।

इन स्टॉक्स में होता है निवेश

एचडीएफसी लांग टर्म एडवांटेज की टॉप होल्डिंग्स में आईसीआईसीआई  बैंक, टीईसीएच महेंद्रा, एलटी, आईसीआईसीआई  प्रुडेंशियल, इनफोसेस, एसबीआई, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, सिप्ला, महेंद्रा एंड महेंद्रा और अंबुजा सीमेंट्स जैसे शेयर हैं।

Read More : Indian Railway चलाने जा रहा है कई अनारक्षित स्पेशल ट्रेन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR