Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessElon Musk को झटका, स्टारलिंक को भारत में इंटरनेस सेवा शुरू करने...

Elon Musk को झटका, स्टारलिंक को भारत में इंटरनेस सेवा शुरू करने के लिए लाइसेंस लेना जरूरी

- Advertisement -

Elon Musk
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक भारत में इंटरनेट सेवाएं शुरू करने की तैयारियों में है। लेकिन भारत सरकार ने अब कुछ ऐसी एडवाइजरी जारी की हैं जो एलन मस्क की परेशानियां बढ़ा सकती है।

Elon Musk की कंपनी स्टारलिंक भारत में उपग्रह के जरिए इंटरनेट सेवाएं देगी। इन सेवाओं के लिए भारत में प्री-बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। लेकिन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कंपनी को लेकर एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कहा है कि Starlink इंटरनेट सर्विसेज के पास भारत में उपग्रह आधारित इंटरनेट सेवाएं देने का लाइसेंस नहीं है।

सरकार के दूरसंचार विभाग ने स्टारलिंक को उपग्रह आधारित संचार सेवाओं की पेशकश के लिए नियामक ढांचे का पालन करने और भारत में उपग्रह इंटरनेट सेवाओं की बुकिंग या सेवाएं प्रदान करने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा। शुक्रवार को जारी एडवाइजरी में Starlink को भारत में लाइसेंस लेने की सलाह दी गई है।

बता दें कि सरकार ने ये एडवाइजरी ऐसे समय में जारी की है, जब स्टारलिंक भारत में टेलीकॉम कंपनियों से पार्टनरशिप के अवसर ढूंढ रही है। हालांकि अभी तक किसी भी कंपनी से स्टारलिंक की पार्टनरशिप नहीं सकी है।

भारत से 5,000 से अधिक आर्डर मिल चुके (Elon Musk)

स्टारलिंक स्पेसएक्स की उपग्रह ब्रॉडबैंड इकाई है। इस कंपनी का भारत में मुख्य फोकस ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए देश में ब्रॉडबैंड सेवाओं का विस्तार करने के लिए भारत में टेलीकॉम कंपनियों के साथ गठजोड़ की संभावना तलाश रही है।

Starlink के एक अधिकारी ने बताया है कि कंपनी को भारत से 5,000 से अधिक पूर्व-आर्डर मिले हैं। कंपनी प्रति ग्राहक 99 डॉलर या 7,350 रुपए ले रही है और बीटा चरण में 50 से 150 मेगाबिट प्रति सेकंड की डेटा गति देने का दावा करती है।

Read More : Ban on Crypto Currency is not Possible क्रिप्टोकरेंसी पर बैन संभव नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR