Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeKaam ki BaatSmart Ways to Pay Credit Card Bills क्रेडिट कार्ड के बिल चुकाने...

Smart Ways to Pay Credit Card Bills क्रेडिट कार्ड के बिल चुकाने के स्मार्ट तरीके

- Advertisement -

Smart Ways to Pay Credit Card Bills क्रेडिट कार्ड के बिल चुकाने के स्मार्ट तरीके

Smart Ways to Pay Credit Card Bills क्रेडिट कार्ड के बिल चुकाने के स्मार्ट तरीके

इंडिया न्यूज
हमारे देश के लिए दीपावली का त्योहार सबसे अहम है। अमूमन देखा गया है कि इस अवसर पर हमारे खर्च बढ़ जाते हैं। हम कई अप्लाइंसिज और वाहन आदि की खरीदारी को इस मौके के लिए पेंडिंग छोड़ देते हैं। यह भी देखा गया है इन प्रॉपर्टी की खरीद के लिए हम क्रेडिट कार्डों का इस्तेमाल करते हैं।

इस अवसर पर क्रेडिट कार्डों पर भी कई आफर आए रहते हैं। अपने कार्ड की खर्च सीमा बढ़ाने से आपका कर्ज भी बढ़ता है जिसे चुकाना मुश्किल हो सकता है। इसलिए यह अहम है कि त्योहारी सीजन के बाद, आप अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को नियंत्रित रखने की स्थिति में रहें और उन्हें एक बड़ा कर्ज न बनने दें।

तो आज का हमारा यह लेख आपकी बहुत मदद कर सकता है। इस लेख में हम त्योहारी समय के बाद आपके क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने के कुछ बेहतरीन उपायों पर बात करेंगे।

बिल के अनुसार बनाएं भुगतान का चक्र how to pay credit card bill

यदि आपके कई क्रेडिट कार्डों पर बकाया है, तो उन कार्डों की बकाया राशि का भुगतान करने को प्राथमिकता दें जिनकी देय तिथियां करीब हैं। उदाहरण के लिए आपके विभिन्न क्रेडिट कार्डों का स्टेटमेंट हर महीने क्रमश: 8, 18 और 28 तारीख को जनरेट होता है।

यदि आपने महीने के पहले हफ्ते के दौरान पैसा खर्च किया है तो आपको कार्ड बिलों के भुगतान को उनकी स्टेटमेंट की तिथि यानी 8, 18 और 28 तारीख के क्रम में प्राथमिकता देनी चाहिए। हमें इसी प्राथमिकता के अनुसार ही अपनी दिनचर्या के खर्च को ढालना चाहिए।

यदि आपने महीने की 20 तारीख को कार्ड का उपयोग किया है, तो आपको उन बिलों के भुगतान को प्राथमिकता देनी चाहिए जिसकी स्टेटमेंट की तिथि पहले पड़ती है अर्थात चालू महीने की 28 तारीख और अगले महीने की 8 और 18 तारीख।

कम बिल वाले कार्ड का भुगतान पहले (credit card dues)

हमें अपने उस बिल का भुगतान पहले कर देना चाहिए जिसकी अमाउंट कम है। आपकी बकाया राशि को प्राथमिकता देने का एक अन्य तरीका यहां दिया गया है।

यदि आपके पास ऐसे एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं, जिनके बिलों का भुगतान बकाया है तो आप सबसे पहले सबसे कम बिल वाले कार्ड का भुगतान करें और फिर दूसरे बिलों का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

सबसे कम क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने से आपके क्रेडिट स्कोर के साथ ही क्रेडिट उपयोग अनुपात में भी मामूली सुधार होगा। यदि आप अपनी बकाया राशि पर भारी ब्याज शुल्क लगने से बचना चाहते हैं तो आपके पास खोने के लिए बहुत कम समय है।

बड़े बिलों को किस्तों में तबदील करें

आप अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी से अपनी बकाया राशि को ईएमआई में कन्वर्ट करने का अनुरोध कर सकते हैं। अधिकांश क्रेडिट कार्ड कंपनियाँ आपको इसकी सुविधा देती हैं।

यह देर से भुगतान और जुमार्ना शुल्कों की संभावना को कम करने में मदद करता है, और आपका क्रेडिट स्कोर कम होने से बचाता है।

ईएमआई कन्वर्जन से पहले, लगाई जाने वाली ब्याज दर के बारे में जानें और इसकी तुलना अपने अन्य कार्डों से करें।

बैलेंस ट्रांसफर करने पर विचार करें

आप बैलेंस ट्रांसफर प्रक्रिया के जरिए अपने सभी कर्जों को एक में समेकित करने पर विचार कर सकते हैं, जिससे आप अपनी बकाया राशि को एक या ज्यादा कार्ड से एक कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं।

यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो आपको अपने कर्ज की चिंता से थोड़े समय के लिए राहत मिल जाएगी, क्योंकि आपको नए कार्ड पर 90 दिनों की क्रेडिट-मुक्त अवधि मिलेगी।

इस तरह आपको कर्ज चुकौती की व्यवस्था करने के लिए जारीकर्ता से कुछ अतिरिक्त समय मिल जाएगा। ध्यान रखें: क्रेडिट अवधि समाप्त होने के बाद, आपकी जारीकर्ता कंपनी नियमित ब्याज लगाएगी।

कर्ज चुकाने तक रोक लें कार्ड का उपयोग

जब आप पहले ही अपने बजट से अधिक खर्च कर चुके हैं तो नकदी की कमी को रोकने के लिए नए खर्चों का समायोजन जरूरी होता है। जब तक आप अपनी बकाया राशि का भुगतान नहीं कर देते, तब तक आपको अपने क्रेडिट कार्ड पर खर्च करने से बचना चाहिए।

यह आपको अपने नियमित आवश्यक खर्चों तक सीमित रहने और अनावश्यक खर्च से बचने में भी मदद करेगा।

न्यूनतम देय राशि का भुगतान जल्द

यदि आप देय राशि का भुगतान करने में असमर्थ हैं तो आपको न्यूनतम देय राशि का भुगतान करना चाहिए। यह आमतौर पर उस महीने की आपकी बकाया राशि का 5% होता है, जो कि लोअर लिमिट के अधीन है।

यदि एमएडी का भुगतान भी नहीं होता है तो आप पर देर से भुगतान के लिए जुमार्ना लग सकता है। भुगतान नहीं करने से आपकी उधार-पात्रता और क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचता है।

ध्यान रखें कि एमएडी से केवल आप जुमार्ने से बचते हैं, न कि बकाया राशि पर लगने वाले ब्याज से। समय पर क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं करने के कई नुकसान हैं।

त्योहारी अवधि के दौरान, यदि आपने अपनी सीमा से अधिक खर्च किया है तो आपको अपने बिलों को समय पर चुकाने के लिए तुरंत एक कार्य योजना बनानी चाहिए ताकि आपका बजट प्रभावित हुए बिना आप कर्ज की चिंता से मुक्ति पा सकें।

How to Withdraw PF From EPF जानिए ईपीएफओ के नए नियम

Also Read : Avoid Sinking Money in IPO आईपीओ में डूबे न पैसा, कंपनी चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR