Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeShare marketStar Health के शेयरों की कमजोर लिस्टिंग, निवेशकों को नुक्सान

Star Health के शेयरों की कमजोर लिस्टिंग, निवेशकों को नुक्सान

- Advertisement -

Star Health Shares

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली कंपनी स्टार हेल्थ एंड एलॉइड इंश्योरेंस कंपनी के शेयरों की आज बाजार में कमजोर लिस्टिंग हुई है। Star Health Shares आज 6 प्रतिशत गिरावट के साथ खुला जिससे निवेशकों को नुक्सान हुआ है।

Star Health IPO के तहत इश्यू प्राइस 900 रुपए था जबकि स्टॉक बीएसई पर 849 रुपए के भाव पर लिस्ट हुआ है। मतलब कि लिस्टिंग पर निवेशकों को प्रति शेयर 51 रुपए का नुकसान हुआ है।
विशेषज्ञों को पहले से इस बात की उम्मीद थी कि कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग कमजोर रह सकती है। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि Star Health के इश्यू का वैल्यूएशन काफी महंगा था।

इससे पहले Star Health के अनलिस्टेड शेयरों का ग्रे मार्केट प्रीमियम 9 दिसंबर को 840 रुपए पर ट्रेड कर रहा था जो 900 रुपए के इश्यू प्राइस से 60 रुपए या 6.7% कम था। वहीं इस आईपीओ को निवेशकों का खासा रिस्पांस भी नहीं मिला था। आईपीओ सब्सक्रिप्शन के आखिरी दिन तक यह सिर्फ 0.79 गुना ही भर पाया था।

इस इश्यू में क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स, नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स से लेकर रिटेल निवेशकों की ओर से सुस्त रिस्पांस मिला था। हालांकि इसमें एक ही पाजीटिव संकेत यह है कि बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की 17.5 फीसदी हिस्सेदारी है और उन्होंने स्टॉक नहीं बेचा है। इससे आगे बड़े फंड या निवेशक खरीदारी कर सकते हैं, जिससे इस स्टाक के ऊपर जाने की संभावना है।

75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व

बता दें कि Star Health के IPO में 75 फीसदी के करीब हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व था जोकि 1.03 गुना भरा था। वहीं 15 फीसदी हिस्सा नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व था और यह सिर्फ 0.13 गुना भर पाया था। रिटेल निवेशकों के लिए इश्यू में करीब 10 फीसदी हिस्सा रिजर्व था, जो ओवरआल 1.10 गुना भरा है। कर्मचारियों के लिए रिजव हिस्से को 0.10 गुना ही बोली मिली है। ओवरआल यह इश्यू अबतक 0.79 गुना ही सब्सक्राइब हुआ है जिसके चलते कंपनी को इश्यू साइज घटाना पड़ा है।

FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Share Market Today शेयर बाजार: मंगलवार की सुबह कारोबार में दिखी तेजी, सेंसेक्स 300 व निफ्टी 120 अंक चढ़कर खुला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR