Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki BaatMudra Scheme के तहत एक लाख रुपए से शुरू करें बिजनेस

Mudra Scheme के तहत एक लाख रुपए से शुरू करें बिजनेस

- Advertisement -

Mudra Scheme
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

पिछले साल 2020 से कोरोना महामारी के चलते कई लोगों के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है लेकिन अब धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था पटरी पर आ रही है। अगर आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन लाख रुपये से ज्यादा का बजट नहीं है तो हम आपको एक लाख रुपये में रोजगार के मौके बताने जा रहे हैं।

आपको मुद्रा स्कीम के तहत कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए सिर्फ एक लाख रुपये निवेश करना पड़ेगा। अगर आप बेकरी इंडस्ट्री में बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके बिजनेस के कुल खर्च का 80 फीसदी तक फंड की मदद केंद्र सरकार करेगी। इसके लिए सरकार ने खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। सरकार ने जो बिजनेस की स्ट्रक्चरिंग की है, उस हिसाब से आपको सभी खर्च काटने के बाद हर माह 40 हजार रुपए से ज्यादा लाभ हो सकता है।

500 वर्गफुट तक का खुद का स्पेस जरूरी (Mudra Scheme)

प्रोजेक्ट लगाने में कुल खर्च 5.36 लाख रुपए लगेंगे। इसमें आपको खुद के पास से सिर्फ एक लाख रुपये लगाना पड़ेगा। मुद्रा स्कीम के तहत आपका सेलेक्शन होता है तो बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपये मिल जाएगा। प्रोजेक्ट के तहत आपके पास 500 वर्गफुट तक का खुद का स्पेस होना चाहिए। अगर नहीं है तो इसे रेंट पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना होगा।

Mudra Scheme में ऐसे करें अप्लाई

इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा जिसमें ये डिटेल देनी होगी। नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कितना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती। लोन का अमाउंट पांच साल में लौटा सकते हैं।

इस तरह होगा मुनाफा

4.26 लाख रुपए पूरे साल के लिए कास्ट आॅफ प्रोडक्शन। 20.38 लाख रुपए पूरे साल में इतना प्रोडक्ट बन जाएगा कि उसे बेचने पर 20.38 लाख रुपए मिल जाएंगे। बता दें कि इसमें बेकरी प्रोडक्ट की बिक्री कीमत मार्केट में मिलने वाले दूसरे आइटम्स के रेट के आधार पर कुछ कम करके तय किए गए हैं। 6.12 लाख रुपये: ग्रॉस आॅपरेटिंग प्रॉफिट। 70 हजार एडमिनिस्ट्रेशन और सेल्स पर खर्च। 60 हजार बैंक के लोन का ब्याज। 60 हजार अन्य खर्च और नेट प्रॉफिट 4.2 लाख रुपए सालाना होने की संभावना।

Read More : Indian Railway चलाने जा रहा है कई अनारक्षित स्पेशल ट्रेन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR