Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeKaam ki BaatStartup Business Ideas घर की छत से कैसे कर सकते है कमाई,...

Startup Business Ideas घर की छत से कैसे कर सकते है कमाई, शुरू करे खुद का बिजनेस

- Advertisement -

Startup Business Ideas: क्या आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है? और कोई रास्ता नज़र नही आ रहा। तो बस आपको अपने घर की तरफ देखने की जरूरत है। क्योकि यदि आपके पास शहर गांव या फिर मेट्रो सिटी में छत है तो यह आपके लिए एक बढ़िया कमाई का रास्ता बन सकता है। घर की छत से भी कई तरह के बिजनेस हो सकते हैं। और इसमे अच्छी-खासी कमाई भी है। इन्वेस्टमेंट भी कुछ ज्यादा नही होता।

सोलर प्लांट से कैसे कमा सकते है पैसा (Startup Business Ideas)

Startup Business Ideas

कोरोना काल में जहां कई लोग बेरोजगार हो गए हैं। वहीं कुछ इंडस्ट्री अभी भी ऐसी है जहां ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं। उन्हीं में से एक है सोलर इंडस्ट्री। आप घर की छत पर सोलर प्लांट या पैनल लगाकर, इसके सप्लायर और एजेंट बनकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से भी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। आप अपनी बिल्डिंग की छत पर सोलर प्लांट लगाकर आप डबल फायदा उठा सकते हैं।

इससे बिजली का बिल भी बचेगा और दूसरा इस बिजनेस से कमाई भी होगी। इसके लिए एरिया के डिस्कॉम से संपर्क करना होगा, जो सोलर पैनल से बननी वाली बिजली के लिए घर पर एक मीटर लगाते हैं। इससे यह पता चलता है कि डिस्कॉम को कितनी बिजली बेची गई दिल्ली में प्रति यूनिट 5.30 रुपए के आधार पर डिस्कॉम पैमेंट करती है। सोलर प्लांट के लिए आपको केवल 70 से 80 हजार रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से इन्वेस्टमेंट करना होगा।

बैंक बिजनेस के लिए लोन की अच्छी रकम सेंक्शन करते है (Startup Business Ideas)

क्या आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए प्राप्त पूंंज नहीं है। तो चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्योकि कई बैंक चुनिंदा बिजनेस के लिए लोन की अच्छी रकम सेंक्शन करते हैं। बाजार में कई एजेंसियां भी हैं, जो छत से बिजनेस के लिए ऑफर भी देती हैं। लोन आपको सोलर इंडस्ट्री से लेकर टेलिकॉम इंडस्ट्री, एग्रीकल्चर इंडस्ट्री, रियल एस्टेट इंडस्ट्री के लिए मिल सकता है।

ऐसे लगवाएं सोलर पैनल (Startup Business Ideas)

Startup Business Ideas

सोलर पैनल को खरीदने के लिए सबसे पहले राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क करना होगा। आप चाहे तो प्रमुख शहरों में बनें इसके कार्यालय में जाकर भी बात कर सकते हैं। हर शहर में इसके लिए कुछ प्राइवेट डीलर्स बनाए गए हैं, जिनके पास सोलर पैनल उपलब्ध होते हैं।

अब इस पर सब्सिडी लेने के लिए फॉर्म अथॉरिटी कार्यालय में मिलेगा। वैसे तो एक सोलर पैनल की कीमत करीब एक लाख रुपए तक है। मगर सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के बाद एक किलोवॉट का सोलर प्लांट मात्र 60 से 70 हजार रुपए में इंस्टॉल कराया जा सकता है।

अपनी बिल्डिंग पर होर्डिंग्स लगवाकर कैसे करें कमाई (Startup Business Ideas)

अगर आपकी बिल्डिंग ऊंची है, और आसानी से दिख सकती है या किसी मेन रोड के साथ लगती है तो आप अपनी छत पर होर्डिंग्स लगवा कर अच्छी रकम कमा सकते हैं। हर शहर में आपको एडवरटाइजिंग एजेंसी मिल जाएगी, जो आउटडोर एडवरटाइजिंग का काम करती हैं।

हालांकि, आपको सचेत रहना होगा कि होर्डिंग लगाने से पहले एजेंसी के पास क्लीयरेंस हैं या नहीं, वरना आप के खिलाफ सरकारी कार्रवाई हो सकती है. होर्डिंग का किराया प्रॉपर्टी की लोकेशन के आधार पर तय होता है। Startup Business Ideas

Read more:- Samsung Rollable Display Smartwatch अपकमिंग लॉन्च, इस स्मार्टवॉच में होंगे कमाल के फीचर्स

Read more:- How To Start A Demanding Business कैसे शुरू करें एक डिमांडेड बिजनेस, 50 हजार लगाकर करे करोड़ों की कमाई

Read more:- Best Travel Insurance Plan जानिये क्या है बेस्ट ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान चुनने का सबसे अच्छा तरीका

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR