Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessBanks Of IndiaStory of Bank of India

Story of Bank of India

- Advertisement -

Story of Bank of India
इंडिया न्यूज, अम्बाला:

बैंक आफ इंडिया (BOI) भारत के अग्रणी बैंकों में से एक है। मुंबई व्यवसायियों के एक समूह की ओर से 7 सितंबर 1906 को मुंबई महाराष्ट्र में Story of Bank of India की स्थापना हुई थी। इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक टीएस नारायणसामी हैं। यह बैंक नवोन्मेषी सेवाएं और सिस्टम शुरू करने में सबसे आगे है। पारंपरिक मूल्यों और नीतियों और आधुनिकतम संरचना के सफल मिश्रण से कारोबार किया जा रहा है।

बैंक आफ इंडिया राष्ट्रीयकृत बैंकों में पहला ऐसा बैंक है, जिसने 1989 में मुंबई शहर की महालक्ष्मी शाखा को पूर्णतया कम्प्यूटरीकृत किया और ATM सुविधा स्थापित की। यह बैंक भारत में स्विफ्ट का संस्थापक सदस्य बना। 1982 में ऋण संविभाग के मूल्यांकन/रेटिंग के लिए हेल्थ कोड प्रणाली की शुरूआत की गई। वर्तमान में 5 महाद्वीपों में फैले 22 विदेशी देशों में 56 कार्यालय, जिसमें 5 अनुषंगियां, 5 प्रतिनिधि कार्यालय और एक संयुक्त उद्यम शामिल है।

बैंक आफ इंडिया टोक्यो, सिंगापुर, हांगकांग, लंदन, जर्सी, पेरिस तथा न्यूयार्क जैसे प्रमुख बैंकिंग और वित्तीय केंद्रों में उपस्थिति है। बताया जाता है कि बैंक आफ इंडिया का मुंबई में एक ही कार्यालय था, इसकी चुकता पूंजी 50 लाख रुपये थी और इसमें 50 कर्मचारी थे।

प्रगति करते हुए बैंक ने तीव्रता के साथ विकास किया और एक शक्तिशाली संस्थान के रूप में उभरकर राष्ट्रीयस्तर पर अपनी सुदृढ़ मौजूदगी दर्ज की। बैंक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पर्याप्त परिचालन कर रहा है। कारोबार मात्रा में बैंक ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में अपनी अहमियत बना रखी है।

Bank Of India की 5,316 शाखाएं

बैंक आॅफ इंडिया जुलाई 1969 तक सार्वजनिक कब्जे और प्रबंधन के अधीन था, क्योंकि यह 13 विभिन्न बैंकों के पक्ष में राष्ट्रीयकृत था। बॉम्बे में एक कार्यस्थल से शुरू होकर 50 हजार और पचास श्रमिकों की भुगतान पूंजी के साथ बैंक ने वर्षों में वृद्धि की है। 31 मार्च 2019 तक लगभग बैंक आॅफ इंडिया 56 शाखाओं को मिलाकर इसकी कुल 5,316 शाखाएं हैं।

इसमें पांच सहायक, पांच प्रतिनिधि कार्यालय शामिल हैं, और एक संयुक्त उपक्रम शामिल है। इन शाखाओं के 50 क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से नियंत्रित कर रहे हैं। शाखाओं की अधिकतम संख्या मुंबई फिर अहमदाबाद और पुणे में है। Bank of India भारत में स्विफ्ट (स्विफ्ट सोसायटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन) का एक संस्थापक सदस्य है।

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR