Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeBusinessStrike हड़ताल की वजह से दो दिन नहीं खुलेंगे बैंक, वहीं आज...

Strike हड़ताल की वजह से दो दिन नहीं खुलेंगे बैंक, वहीं आज रात्रि से सुबह तक प्रभावित रहेगी SBI की इंटरनेट सेवाएं

- Advertisement -

Strike: वैसे तो केंद्र सरकार द्वारा बैंकों के निजीकरण को लेकर ट्रेड यूनियनों की संसस के बजट सत्र के दौरान 23-24 फरवरी 2022 को देशव्यापी 2 दिवसीय हड़ताल की घोषणा कर दी है। इससे पहले दो दिवसीय हड़ताल की घोषणा की है। वहीं, शनिवार रात्रि से शनिवार की तड़के सुबह तक SBI की सभी इंटरनेट  से जुड़ी सेवाएं बाधित रहेंगी। SBI ने अपनी इंटरनेट बाधित होने की पीछे की वजह मेंटिनेंस बताया है।

दो दिवसीय देशव्यापी बैंक की हड़ताल 16 व 17 दिसंबर को निर्धारित की गई है। इस हड़ताल को एटक, इंटक, सीटू समेत 10 यूनियनों का समर्थन हासिल है। हड़ताल के प्रमुख मुद्दों में बैंकिंग प्राइवेटाइजेशन, पुरानी पेंशन की बहाली जैसी डिमांड शामिल हैं। हड़ताल का मुख्य नारा होगा-लोगों को बचाओ और देश बचाओ। दो दिवसीय बुलाई गई हड़ताल के दौरान बैंक कर्मी प्रचार राज्य सम्मेलन, मानव श्रृंखला, मशाल जुलूस, हस्ताक्षर अभियान, क्षेत्रीय और क्षेत्र-आधारित संयुक्त अभियान और आंदोलन के  माध्यम से अपना विरोध दर्ज करेंगे। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियनों ने यह बैंक हड़ताल बुलाई है।

शनिवार रात से अगली सुबह तक बाधित रहेंगी इंटरनेट सेवाएं (Strike)

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों को शनिवार को और छुट्टी वाले दिन (रविवार) को कुछ समय के लिए अपने खाते से पैसे को लेन व देन के लिए इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, क्योंकि इस दौरान बैंक इंटरनेट से जुड़ी सारी सेवाएं बाधित रहेंगी। यह सेवाएं दो दिन मिलाकर 5 घंटे तक बाधित रहेंगी। इस दौरान आप इंटरनेट बैंकिंग सर्विस, योनो (Yono), योनो लाइट (Yono Light), यूपीआई (UPI) और मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) का भी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। बैंक ने इसकी जानकारी एक ट्वीट के जरिये दी।

आपकी सेवा को बेहतर बनाने के लिए हमें सहयोग दें (Strike)

SBI  ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि हम अपने सम्मानित ग्राहकों से अनुरोध करते हैं कि वे हमें सहयोग करें, हम बेहतर बैंकिंग सेवा देने के लिए प्रयासरत हैं। हम 11 दिसंबर 2021 को रात्रि 23:30 बजे से 12 दिसंबर सुबह 4:30 बजे (300 मिनट) तक आईटी सर्विस को बेहतर करने का काम कर रहे हैं। इस दौरान आप SBI से जुड़ी कोई भी सेवा का लाभ नहीं ले पाएंगे। जिसमें  इंटरनेट बैंकिंग सर्विस, योनो, योनो लाइट, यूपीआई और मोबाइल बैंकिंग शामिल है।

केवल चालू रहेंगे ATM (Strike)

शनिवार और रविवार के दौरान सुविधा को बेहतर बनाने के लिए 300 मिनट तक बाधित हो रहीं SBI सेवाओं के दौरान केवल ग्राहक एटीएम का पैसे की लेनी व देनी के लिए उपयोग कर सकते हैं। इस दौरान देशभर में एटीएम पहले की तरह सुचार रूप से काम करते रहेंगे। मौजूदा समय देश भर में SBI की 22,000 से अधिक शाखाएं और 57,889 से अधिक एटीएम हैं।

Also Read : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Also Read : Share Market Today शेयर बाजार: मंगलवार की सुबह कारोबार में दिखी तेजी, सेंसेक्स 300 व निफ्टी 120 अंक चढ़कर खुला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR