Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessसोने में निवेश का मौका, Sovereign Gold Bond Scheme का सब्सक्रिप्शन शुरू

सोने में निवेश का मौका, Sovereign Gold Bond Scheme का सब्सक्रिप्शन शुरू

- Advertisement -

Sovereign Gold Bond Scheme
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

एक तरफ शादियों का सीजन है और इन दिनों गोल्ड की ज्वेलरी में अच्छी खरीददारी होती है। वहीं दूसरी ओर सरकार आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का मौका दे रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम सीरिज 8 का सब्सक्रिप्शन आज से शुरू हो गया है। इस स्कीम के तहत आप 3 दिसंबर तक सोने में निवेश कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से इस बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 का इश्यू प्राइस 4,791 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है।

आनलाइन अप्लाई करने और डिजिटल पेमेंट करने पर प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। यानी, आपको 10 ग्राम सोने के लिए 47,410 रुपए देने होंगे। दरअसल, RBI के अनुसार सरकार ने आनलाइन आवेदन करने और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने पर निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट देने का निर्णय लिया है। यह निर्णय केंद्रीय बैंक के साथ विचार-विमर्श करने के बाद लिया गया है। अत: जो भी निवेशक इस स्कीम में डिजिटली भुगतान करेगा, उनके लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,741 रुपये प्रति ग्राम होगा।

बता दें कि RBI भारत सरकार की ओर से बांड जारी करेगा। ये बांड बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉपोर्रेशन आफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज आफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से बेचे जाएंगे। सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉंड योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी। इस स्कीम की सीरिज 7 का इश्यू प्राइस 4,761 रुपए प्रति ग्राम था।

628 रुपए प्रति 10 ग्राम सस्ता मिल रहा सोना

वहीं बात करें वायदा बाजार की तो आज 10:20 बजे टउ पर सोना 48,038 रुपए पर था। यानी सरकार अभी MCX के मुकाबले 628 रुपए प्रति 10 ग्राम सस्ते में सोने में निवेश का मौका दे रही है।

क्या है Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21

रिजर्व बैंक आफ इंडिया सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2020-21 भारत सरकार की तरफ से जारी करता है। इस बॉन्ड में निवेशक एक ग्राम के मल्टीप्लाई यानी गुणक में निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की अवधि 8 साल है। 5वें साल से योजना से ब्याज भुगतान की तिथि से बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध है। कोई भी व्यक्ति अधिकतम 4 किलोग्राम मूल्य तक का बॉन्ड खरीद सकता है जबकि ट्रस्ट और समान संस्थाएं के लिए खरीद की अधिकतम लिमिट 20 किलोग्राम है।

ऐसे खरीद सकेंगे बॉन्ड

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो इसकी खरीदारी बॉन्ड स्टॉक होल्डिंग कॉपोर्रेशन आॅफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज आफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड से खरीद सकते हैं।

Read More : Titan Shares Quantity टाइटन के शेयर ने राकेश झुनझुनवाला का किया भारी नुकसान, 753 करोड़ का हुआ घाटा

Read More : Ban on Crypto Currency is not Possible क्रिप्टोकरेंसी पर बैन संभव नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR