Thursday, September 19, 2024
Thursday, September 19, 2024
HomeBusinessYogi Government: उत्तर प्रदेश विधानसभा सदन ने पास किया  8479 करोड़ 53...

Yogi Government: उत्तर प्रदेश विधानसभा सदन ने पास किया  8479 करोड़ 53 लाख रुपये का अनुपूरक बजट, खन्ना ने प्रस्तुत किया बजट

- Advertisement -
  • वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का मूल मंत्र अंतिम पायेदान पर खड़े व्यक्ति के चेहरे पर हो खुशी

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

Yogi Government: उत्तर प्रदेश राज्य नए साल से जनवरी से लेकर मार्च तक कुछ महीनों से लिए चुनाव में जाने वाला है। अर्थात यूपी में अगले साल के शुरूआती महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुक्रवार को विधानसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन सदन में अपना द्वितीय अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया है। संसदीय कार्य मंत्री एवं वित्त मंत्री सुरेख खन्ना ने वित्त वर्ष 2021-22 का 8479 करोड़ 53 लाख रुपये का द्वितीय अनुपूरक बजट व लेखानुदान विधेयक सदन के समक्ष रखा जो ध्वनि मत पारित होगा।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पिछले चार सालों में योगी सरकार के कामों का उल्लेख करते हुए कहा कि कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उनकी सरकार का एक ही मूल मंत्र है कि समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाना है। हालांकि यूपी के विपक्षीय दलों के सदस्यों ने सरकार द्वारा सदन में पेश किए गए अनुपूरक बजट को औचित्यहीन बताते हुए इसका विरोध किया।

गरीबों के इलाज के लिए की गई 100 करोड़ की व्यवस्था Yogi Government

अनुपूरक बजट के समर्थन में खन्ना ने अपने संबोधन में कहा योगी आदित्यनाथ सरकार ने बृहस्पतिवार को विधानसभा में चालू वित्त वर्ष के लिए 8479.53 करोड़ रुपये का दूसरा अनुपूरक बजट और वित्त वर्ष 2022-23 के चार महीनों (अप्रैल से जुलाई) के लिए 1,68,903.23 करोड़ रुपये का लेखानुदान विधानसभा में प्रस्तुत किया था। उन्होंने कहा कि सामान्य वर्ग की सबसे बड़ी जरूरत बिजली है। सरकार ने इसके मद में 1350 करोड़ रुपये के साथ 24 घंटे बिजली आपूर्ति के लिए एक हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। वहीं, मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष में गरीबों के इलाज के लिए और 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

वृद्धा  और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों सरकार हुई मेहरबान Yogi Government

खन्ना ने सदन में बताया कि योगी सरकार ने वृद्धावस्था के लिए 670 करोड़ और दिव्यांगजन पेंशन के लिए 167 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है और यह पेंशन 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये मासिक की गई है। उन्होंने बताया कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सरकार ने चार हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

कानून व्यवस्था पर भाजपा व सपा आमने-सामने Yogi Government

सदन अनुपूरक बजट के दौरान यूपी में कानून व्यवस्था को लेकर वित्त मंत्री खन्ना और सदन के नेता प्रतिपक्ष एवं समाजावादी पार्टी के नेता राम गोविंद चौधरी के बीच काफी गहमागर्मी देखने को मिली। चौधरी द्वारा कानून व्यवस्था के आंकड़ों को झूठा साबित करते हुए खन्ना ने कहा कि पिछली समाजवादी पार्टी की सरकार के मुकाबले 2017 में आई  हमारी सरकार में अपराधों में गिरावट आई है। वहीं, नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि जब से भाजपा की सरकार बनी तब से अपराधों में लगातार वृद्धि हुई है।

बढ़ा है बेतहाशा अपराध: सपा Yogi Government

Yogi Government

सदन में द्वितीय अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान विपक्षी दलों ने सरकार की जमकर आलोचना करते हुए बजट को जनविरोधी बताया। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चौधरी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कल सदन में दिए गए भाषण पर प्रहार करते हुए कहा कि  जहां पर बेटी-बहनों की इज्जत महफूज न हो क्या यही रामराज्य है, जहां पर रात दिन डकैती, हत्या, लूट और बलात्कार होते हैं, क्या यही रामराज्य है। उन्होंने कहा कि  यूपी में बेतहाशा अपराध बढ़ा है।

इस बजट में इसको यह मिला Yogi Government
  •  24 घंटे बिजली आपूर्ति के लिए पावर कॉरपोरेशन को 10 अरब.
  • हर घर बिजली योजना के लिए अलग से 185 करोड़ रुपये.
  •  खेल विभाग को अनुपूरक बजट में 10 करोड़ रुपये.
  •  काशी विश्वनाथ दर्शन के लिए 10 करोड़ रुपये का प्रावधान.
  • किसान और वृद्धावस्था पेंशन के लिए 670 करोड़ रुपये जारी.
  • सूचना विभाग को 150 करोड़.
  • यूपी गौरव सम्मान के लिए 10 करोड़.

क्या होता है अनुपूरक बजट Yogi Government

अनुपूरक बजट का नाम आप लोगों ने बहुत सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर यह क्या होता है और क्यों लाया जाता है। चलिए हम बताते हैं कि क्या होता है अनुपूरक बजट? सरकार हर साल अपना बजट पेश करती है. लेकिन अगर बीच में ही सरकार को फंड की कमी पड़ने लगती है तो अनुपूरक बजट लाया जाता है. आम बजट की तरह ही अनुपूरक बजट को भी सदन में पेश कराना होता है.

Read More :  Byjus: SPAC डील के माध्यम से बाजार में आएगा बायजूस, 2023 तक आ सकता है IPO

Privatization Banks सार्वजनिक क्षेत्र बैंक का निजीकरण करना नहीं है देश हित में फैसला: अश्वनी राणा

 Pro-Tennis League 21 दिसम्बर से

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR