Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki BaatTerm Insurance Plans की कीमतों में होने वाली है बढ़ोतरी, क्या ग्राहकों...

Term Insurance Plans की कीमतों में होने वाली है बढ़ोतरी, क्या ग्राहकों के लिए बन सकता है चिंता का विषय?

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Term Insurance Plans: क्या आप टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदना की सोच रहे हैं तो आपको सोचना बंद करके उसे जल्द से जल्द ले लेना चाहिए। क्योकि एक्सपर्ट्स की माने तो जल्द ही टर्म इंश्योरेंस प्लान के प्रीमियम में बढ़ोतरी हो सकती है। टर्म इंश्योरेंस प्लान पॉलिसीधारक द्वारा चुनी गई अवधि तक लाइफ कवर प्रदान करता है। पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय मृत्यु होने पर नॉमिनी को बीमित राशि का भुगतान किया जाता है। वहीं, ऐसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में मैच्योरिटी बेनिफिट नहीं हो पाता।

प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी का यह है कारण (Term Insurance Plans)

यदि ग्लोबल री-इंश्योरेंस कंपनियों के रेट बढ़ते है तो जल्द ही टर्म इंश्योरेंस प्लान के महंगे होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है। रीइंश्योरेंस कंपनी वह होती है जो बीमा कंपनियों को इंश्योरेंस देने का काम करती हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसी जानकारियों को गोपनीय रखा जाता है। जनता तक यह सुचना अंत मे अति है।

2021 में आयी महामारी के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने क्लेम किया है। इसलिए भी बीमा कंपनियां टर्म इंश्योरेंस प्लान्स की कीमतों में जल्द ही बढ़ोतरी कर सकती हैं। महामारी के चलते लोगों में इंश्योरेंस को लेकर जागरूकता भी बढ़ी है और अब ज्यादा से ज्यादा लोग इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना चाहते हैं। इसी वजह से बीमा कंपनियों को अपेक्षा से अधिक पैसे देने पड़े। इसकी भरपाई के लिए व नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे के बीच कुछ री-इंश्योरेंस कंपनियां प्रीमियम में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

मौजूदा ग्राहकों को चिंता करने की नहीं है ज़रूरत (Term Insurance Plans)

टर्म इंश्योरेंस ज्यादातर पॉलिसी अवधि के रूप में 25 साल से 40 साल की लंबी अवधि के लिए लिया जाता है। ऐसे में अगर आप यह प्लान खरीदने की योजना बना रहे हैं तो कम प्रीमियम पर इसका फायदा उठाने में समझदारी है। एक बार जब आप एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद लेते हैं, तो पॉलिसी की अवधि तक प्रीमियम नहीं बदलता है। 25 से 40 वर्षों की अवधि में काफी बचत की जा सकती है जीवन बीमा प्रीमियम उस दिन से लॉक हो जाता है जब कोई बीमा पॉलिसी खरीदता है।Term Insurance Plans

इसलिए मौजूदा ग्राहक या ऐसे ग्राहक जो अगले कुछ दिनों में बीमा खरीदना चाहते हैं, उन्हें प्रीमियम में वृद्धि के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर प्रीमियम बढ़ता है तो उन पर इसका कोई असर नहीं होगा। टर्म प्लान कवरेज ऐसे लोगों के लिए बेहद जरूरी है।

Term Insurance Plans

Read More : OnePlus भारत में ला रहा 32 और 43 इंच का स्मार्ट टीवी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR