Friday, March 1, 2024
Friday, March 1, 2024
HomeIndia Newsइंश्योरेंस इंडस्ट्री के लिए सकारात्मक बदलाव का साल रहा 2023

इंश्योरेंस इंडस्ट्री के लिए सकारात्मक बदलाव का साल रहा 2023

- Advertisement -

तरुण माथुर, को-फाउंडर और सीबीओ – जनरल इंश्योरेंस, पॉलिसीबाजार डॉट कॉम ने कहा, “2023 में, इनवोशन और बदलाव में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, जो इसे इंश्योरेंस इंड्स्ट्री लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष के रूप में दर्शाती है। रेगुलेटर द्वारा की गई पहल के नेतृत्व में भारतीय इंश्योरेसं इंड्स्ट्री ने ग्राहक की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इनवोशन को अपनाया है। वर्ष 2023 ग्राहकों को बिना किसी परेशानी के बेहतर अनुभव, उत्तम क्लेम सेटलमेंट प्रक्रिया, ट्रांसपेरेंसी और इंश्योरेंस की बढ़ी हुई पहुंच की वजह से सकरात्मक बदलाव का साल रहा।
इस साल इंश्योरेसं इंडस्ट्री में कुछ विचारशील और ग्राहकों की जरूरतों पर लक्षित महत्वपूर्ण पहल देखी गई, जैसे- हेल्थ इंश्योरेंस में कैशलेस क्लेम, महिला टर्म इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स की पेशकश करके महिला ग्राहकों पर अधिक ध्यान देना, डाक्यूमेंटेशन की प्रक्रिया को आसान बनाना, तेजी से क्लेम प्रक्रियाओं की ट्रैकिंग, NRIs के लिए उपयोग-आधारित पॉलिसी और टेलीमेडिकल चेक-अप की शुरूआत। ग्राहक सशक्तिकरण और इंश्योरेंस इंडस्ट्री को बेहतर बनाने की यह प्रवृत्ति 2024 में और भी बड़ी और मजबूत होने की ओर अग्रसर है।
वर्ष 2024 में, इंश्योरेंस इंडस्ट्री में और अधिक परिवर्तन होने की संभावना है – सिर्फ मैट्रो सिटी ही नहीं बल्कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए इंश्योरेस को और अधिक आसान और ग्राहकों की आवश्यकता अनुसार तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इंश्योरेंस 2.0 का समय शुरू हो गया है – जो निरंतर विकास और पुनर्निमाण की चल रही प्रक्रिया को दर्शाता है। इंडस्ट्री के अंदर सभी का साझा लक्ष्य है, ‘2047 तक सभी के लिए इंश्योरेंस’ , जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त, इंडस्ट्री की टेक्नॉलॉजी पर बढ़ती निर्भरता और भूमिका से सिद्धांत-आधारित ओपरेशनल फ्रेमवर्क की तरफ बढ़ना इंडस्ट्री के परिचालन में बदलाव का मुख्य कारण बनेगा, जिससे पॉलिसीधारकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR