Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeKaam ki BaatThese Reasons will Reject Motor Insurance Claim ये कारण खारिज कर सकते...

These Reasons will Reject Motor Insurance Claim ये कारण खारिज कर सकते हैं आपका मोटर बीमा क्लेम

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, मुंबई :

These Reasons will Reject Motor Insurance Claim : गत दिनों मोटरसाइकिल दुर्घटना में बाइक चालक की जान चली गई।

बीमा कंपनी ने उसके दावे को खारिज कर दिया क्योंकि वह बाइक 346 सीसी की थी। पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार अगर बाइक की क्षमता 150 सीसी से अधिक थी तो कंपनी पेमेंट करने के लिए उत्तरदायी नहीं थी।

मिस सेलिंग का हो सकता है मामला (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

Miss Sale

हालांकि यह मामला मिस सेलिंग का हो सकता है क्योंकि कंपनी ने ग्राहक को पालिसी के बारे में पूरी जानकारी नहीं दी थी। आपको यहां ऐसी कई वजहों की जानकारी दी जा रही है जिनसे कंपनी दावों को रिजेक्ट कर सकती है।

अक्सर देखा जाता है कि कार और दोपहिया वाहन के मालिक पालिसी के पूरे दस्तावेजों को ठीक से नहीं पढ़ते। वाहन मालिक इसके फाइन प्रिंट से अनजान होते हैं।

वे बीमा कंपनी की पालिसी नहीं जानते। बीमा कंपनी की ओर से आपके दावे को रिजेक्ट करने या पूरी पेमेंट न करने के कुछ कारण बताए जा रहे हैं…

पालिसी और एड आन कवर की जानकारी न होना (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

Claim

क्लेम रिजेक्ट करने और लोगों की शिकायत का सामान्य कारण यह होता है कि कुछ खास चीजें डेमेज पालिसी में कवर नहीं होती। इनके लिए अलग एड आन कवर खरीदने की जरूरत होती है। उदाहरण के तौर पर इंजन खराब होने या डेप्रिसिएशन लास को बेसिक पालिसी में कवर नहीं किया जाता। इसके लिए आपको अलग इंजन प्रोटेक्टर और जीरो डेप्रिसिएशन एड आन कवर की जरूरत होती है।

मुरम्मत के लिए भेजी कार (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

Car Service

एक सामान्य गलती यह कर दी जाती है कि गाड़ी की मुरम्मत खुद करवाने के बाद बीमा कंपनी को जानकारी दी जाती है। इसमें गलती यह है कि कंपनी के लिए किसी दुर्घटना को ट्रैक करना और फिर मुरम्मत करना मुश्किल हो जाता है। इससे नुकसान का आंकलन और दावे को मंजूरी देना और कठिन हो जाता है। ऐसी सूरत में आपको बीमा कंपनी से संपर्क करना चाहिए ताकि नुकसान का आंकलन करे। सड़क किनारे सहायता भी प्रदान कर कार को गैरेज में ले जाए।

गाड़ी का कमर्शियल उपयोग (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

Commercial

यदि आपने कोई गाड़ी व्यक्तिगत उपयोग के लिए खरीदी है लेकिन इसका उपयोग आप कमर्शियल उद्देश्यों के लिए करने लगे हैं तो दुर्घटना की स्थिति में क्लेम रिजेक्ट किया जा सकता है।

सही जानकारी छुपाना, गलत जानकारी देना (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

Wrong Information

यदि पालिसी खरीदते समय गलत खुलासे या अन्य फिजिकल तथ्यों का खुलासा नहीं किया है जैसे कि नो क्लेम बोनस या पूर्व में हुए डेमेज को गलत बताया जाता है तो दावा खारिज होना तय है। यदि कोई दावा दायर करते समय दुर्घटना या नुकसान के बारे में गलत जानकारी दी जाती है तो इसे भी रिजेक्ट किया जा सकता है।

ट्रांसफर में गलती (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

वाहन मालिक अपने नाम पर रजिस्ट्रेशन और बीमा का ट्रांसफर करने में विफल रहने पर बीमा के क्लेम पर विचार नहीं किया जाएगा।

गाड़ी में अतिरिक्त एक्सेसरीज जोड़ना (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

यदि आप अपनी कार में सीएनजी किट लगवा लेते हैं, एक्सेसरीज जोड़ते हैं या गाड़ी के बाडी में किसी भी तरह का बदलाव करते हैं तो आपको तुरंत इस बारे में बीमा कंपनी को जानकारी देनी होगी। अगर ऐसा नहीं किया तो दुर्घटना के मामले में आपका क्लेम स्वीकार नहीं होगा।

पालिसी की गाइडलाइंस (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

यदि आप अपनी पालिसी में क्लाज के लिमिटेशंस का पालन नहीं करते तो क्लेम रिजेक्ट कर दिया जाएगा इसलिए यदि आप निर्दिष्ट भौगोलिक सीमाओं के दायरे में गाड़ी नहीं चला रहे या यदि गाड़ी में पालिसी में स्पेसिफिकेशन लिस्टेड नहीं हैं जैसे किसी विशेष इंजन की क्षमता तो क्लेम से इंकार किया जा सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

DL

यदि दुर्घटना के समय चालक के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलता तो तो क्लेम रिजेक्ट कर दिया जाएगा। उसके पास वैध लाइसेंस होना जरूरी है जोकि एक्सपायर न हुआ हो। जिस प्रकार की गाड़ी के लिए जैसा लाइसेंस जारी किया गया है, ठीक वैसा होना चाहिए। उदाहरण के तौर पर यदि चालक के पास केवल दोपहिया वाहन चलाने का लाइसेंस है लेकिन कार चलाते समय दुर्घटना हो जाती है तो क्लेम रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

नशे में गाड़ी चलाना (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

यदि चालक किसी भी तरह का नशा करके गाड़ी चलाते समय किसी तरह का हादसा हो जाता है तो कंपनी क्लेम को रिजेक्ट कर सकती है। भारत में शराब के नशे में गाड़ी चलाना गैरकानूनी है। शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण हुई दुर्घटना से होने वाले किसी भी दावे को तुरंत खारिज कर दिया जाएगा। यदि आप दुर्घटना के बारे में बीमा कंपनी को जानकारी नहीं देते तो काफी संभावना है कि क्लेम रिजेक्ट कर दिया जाएगा। आपको 24 से 48 घंटे के भीतर दुर्घटना के बारे में बीमा कंपनी को सूचित करना सुनिश्चित करना होगा।

पालिसी के रिन्यूअल में देरी (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

यदि आप पालिसी को रिन्यू या नवीनीकरण करना भूल जाते हैं और उस दौरान कोई दुर्घटना होती है तो बीमा कंपनी दावे पर विचार ही नहीं करेगी।

इनको नहीं किया जाता कवर (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

एक बुनियादी बीमा पालिसी केवल बाडी और इंजन को होने वाले आकस्मिक नुकसान को कवर करती है। किन चीजों को आमतौर पर कवर नहीं किया जाता, आइए जानें…

मूल्यह्रास से नुकसान (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

मानसून के दौरान हाइड्रोस्टेटिक नुकसान के कारण इंजन का नुकसान होना आम बात है। यहां नुकसान बाढ़ या बारिश के कारण नहीं, बल्कि इसलिए होता है क्योंकि किसी ने पानी से भरे इलाके में कार चलाई थी। जाहिर है कि यह बीमा कंपनी कवर नहीं करेगी।

मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल ब्रेकडाउन (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

मोटर बीमा पालिसियां किसी भी मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल समस्या को कवर नहीं करती। इंजन आॅयल या लुब्रिकेंट जैसी चीजें मूल पालिसी में शामिल नहीं होती और न प्लास्टिक के कल पुर्जे या टायर शामिल होते हैं। सामान्य उपयोग के दौरान वाहन को हुए किसी भी नुकसान, जैसे कि घिसे हुए टायर या ट्यूब को कवर नहीं किया जाता।

चाबी या ताला बदलना पड़ सकता है महंगा (These Reasons will Reject Motor Insurance Claim)

आजकल कारों में तकनीकी रूप से एडवांस चाबियां और बिना चाबी के लाकिंग सिस्टम आते हैं जिन्हें बदलना महंगा साबित हो सकता है। इसे तभी कवर किया जाएगा जब आपके पास इसके लिए एड आन कवर होगा।

Read More : PNB Reduced Interest on Savings Account पीएनबी ने सेविंग्स अकाउंट का ब्याज घटाया

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR