Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeTop NewsBlood Group A, B और RH+ ब्लड ग्रुप वालों को कोविड का...

Blood Group A, B और RH+ ब्लड ग्रुप वालों को कोविड का ज्यादा खतरा

- Advertisement -

Blood Group
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

सर गंगा राम अस्पताल में अनुसंधान विभाग और रक्त आधान चिकित्सा विभाग (Department of Research and Department of Blood Transfusion Medicine) द्वारा कोरोना वायरस पर एक शोध किया गया, जिसमे हैरान करने वाले परिणाम सामने आए हैं। शोध में पता चला है कि ए, बी और आरएच+ ब्लड ग्रुप वालों पर कोविड का खतरा अधिक होता है। ए, बी और आरएच+ (A, B and Rh+) ब्लड ग्रुप वाले लोग अतिसंवेदनशील होते हैं। इस कारण वे जल्दी संक्रमित होते हैं। इसलिए इन ब्लड ग्रुप वालों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।

वहीं ओ, एबी और आरएच- (O, AB and Rh-) ब्लड ग्रुप वाले लोगों में कोविड-19 (COVID-19 infection) का खतरा कम होता है। यह भी पाया गया कि रक्त समूहों और रोग की गंभीरता के साथ-साथ मृत्यु दर के लिए संवेदनशीलता के बीच कोई संबंध नहीं है।

फ्रंटियर्स इन सेल्युलर एंड इंफेक्शन माइक्रोबायोलॉजी

यह शोध फ्रंटियर्स इन सेल्युलर एंड इंफेक्शन माइक्रोबायोलॉजी (Frontiers in Cellular and Infection Microbiology) के 21 नवंबर के संस्करण में प्रकाशित हुआ है। सर गंगा राम अस्पताल, नई दिल्ली (SGRH) के अनुसंधान विभाग की डॉ. रश्मी राणा (Dr. Rashmi Rana) के अनुसार गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस 2 (Severe acute respiratory syndrome coronavirus 2) एक नया वायरस है। और यह स्पष्ट नहीं है कि रक्त समूहों का कोविड -19 जोखिम पर कोई प्रभाव पड़ता है या नहीं। इसलिए, हमने इस अध्ययन में एबीओ और आरएच ब्लड ग्रुप के साथ कोविड-19 की संवेदनशीलता, रोग का निदान, ठीक होने में लगने वाले समय और मृत्यु दर की जांच की।

वास्तविक समय पीसीआर के माध्यम से परीक्षण किए गए कुल 2,586 कोविड -19 पॉजिटिव रोगियों पर किया गया था, जिन्हें 8 अप्रैल, 2020 से 4 अक्टूबर, 2020 तक एसजीआरएच में भर्ती कराया गया था।

पुरुष रोगियों में महिला रोगियों की तुलना में कोविड -19 का खतरा अधिक

रक्त आधान विभाग, सर गंगा राम अस्पताल, नई दिल्ली के सह-लेखक और अध्यक्ष डॉ विवेक रंजन (Dr. Vivek Ranjan) के अनुसार, “हमने यह भी पाया कि रक्त समूह बी के पुरुष रोगियों में महिला रोगियों की तुलना में कोविड -19 का खतरा अधिक होता है। रक्त समूह बी और रक्त समूह एबी के साथ 60 वर्ष आयु वर्ग के रोगियों में संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील पाया गया।

SARS-CoV-2 के बीच संबंध का पता लगाने के लिए अध्ययन की आवश्यकता

हमारे अध्ययन में यह भी पाया गया कि ब्लड ग्रुप ए और आरएच + प्रकार रिकवरी अवधि में कमी के साथ जुड़े हुए हैं, जबकि ब्लड ग्रुप ओ और आरएच- रिकवरी अवधि में वृद्धि से जुड़े हैं। हालांकि, एबीओ या आरएच रक्त समूह इस संबंध के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकते हैं, क्योंकि ये सह-रुग्णता जैसे अस्पष्टीकृत अंतर्निहित कारक का संकेत दे सकते हैं। इसलिए, रक्त समूहों और SARS-CoV-2 के बीच संबंध का पता लगाने के लिए बड़े, बहुकेंद्रीय और संभावित अध्ययन की आवश्यकता है।

Read More : Protect your Banking Transactions ये स्टेप्स उठाकर साइबर फ्राड से बचें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR