Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki BaatUIDAI Child Aadhaar Scheme: बाल आधार से होगा बहुत से कामों का...

UIDAI Child Aadhaar Scheme: बाल आधार से होगा बहुत से कामों का आसानी से निपटारा

- Advertisement -

UIDAI Child Aadhaar Scheme : आप तो जानते ही होंगे कि आज के समय में आधार कार्ड के बिना कोई काम नहीं हो सकता यह बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है। यदि आप जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते है या घर का एड्रेस प्रुफ देना हो तो वहां सबसे पहले आधार कार्ड माँगा जाता है। और तो और आपको कोई सरकारी योजना का लाभ उठाना है तो उसके लिए भी आधार जरूरी होता है। इन्ही सबके चलते UIDAI की और से बाल अधिकार पर भी योजना बनाई जा रही है।

क्या है यह योजना ? (UIDAI Child Aadhaar Scheme)

इस योजना के अंतर्गत जन्म लेने वाले बच्चे के माता-पिता के हाथों में पहले ही बच्चे का आधार कार्ड आ जाएगा आप यह मान ले कि बर्थ सर्टिफिकेट से पहले बच्चे का आधार कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए यह कार्ड बनाया जायेगा और आपको बता दें कि बाल आधार के और भी कई फायदे है।

स्कूल एडमिशन में है फायदेमंद (UIDAI Child Aadhaar Scheme)

बता दें कि छोटे बच्चों के लिए नर्सरी और प्ले स्कूल समेत आजकल कई ऐसे विकल्प उपलब्ध है। इससे 5 साल की उम्र से पहले ही बच्चों की सीखने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। ऐसे स्कूल में एडमिशन के लिए कई डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है। लेकिन अब बाल आधार कार्ड से सीधा एडमिशन आसानी से किया जा सकता है।

पासपोर्ट के काम की परेशानी ख़त्म (UIDAI Child Aadhaar Scheme)

यदि आपको दूसरे देश में यात्रा करनी है तो पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है। ऐसे में 5 साल से कम उम्र के बच्चे का पासपोर्ट बनाने में माता-पिता के डॉक्यूमेंट्स और बर्थ सर्टिफिकेट लगते हैं लेकिन बाल अधिकार बनने के बाद ये परेशानी खत्म हो जाएगी। अब प्रुफ के तौर पर बाल अधिकार को दिखाकर ही पासपोर्ट के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

अन्य कार्यो में भी है सहायक (UIDAI Child Aadhaar Scheme)

इन दोनों कामों के अलावा आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और होटल की बुकिंग कर रहे हैं तो आईडी प्रुफ देना अनिवार्य है। अब अगर आप 5 साल से कम उम्र को भी अपने साथ लेकर जा रहे हैं तो प्रुफ के तौर पर बाल आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

UIDAI Child Aadhaar Scheme

Also read:- Garena Free Fire Redeem Codes 26 December 2021 फ्री फायर के इन रिडीम का यूज़ कर जीते गिफ्ट्स एंड रिवार्ड्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR