Wednesday, October 23, 2024
Wednesday, October 23, 2024
HomeBudgetUnion Budget 2022 अब घर खरीदना होगा आसान, पीएम आवास योजना के...

Union Budget 2022 अब घर खरीदना होगा आसान, पीएम आवास योजना के तहत पुरे किये जायेगे 80 लाख मकान

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Union Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि पीएम आवास योजना के तहत ग्रामीण, शहरी क्षेत्रों में 80 लाख नए आवास पूरे किए जाएंगे। और सरकार की तरफ से इस योजना पर 48,000 करोड़ रुपये की धन राशि लगाई जाएगी।

आपको बता दे कि पीएम आवास योजना-ग्रामीण का लाभ मार्च 2024 तक मिलने वाला है। इस योजना का लाभ पहले सिर्फ गरीब वर्ग के लिए था। लेकिन, अब होम लोन की रकम बढ़ाकर शहरी इलाकों के गरीब और मध्यम वर्ग को भी इसके दायरे में लाया गया है। और सभी घरों को पीने का साफ पानी मुहैया कराने पर फोकस स्कीम नल-जल योजना के लिए इस बजट में 60 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

इंडस्ट्री ने इस एलान का किया स्वागत (Union Budget 2022)

Piyush Nagda जो की प्रभुदास लीलाधर के इंवेस्टमेंट प्रोडेक्ट्स हेड है उन्होंने सरकार के इस ऐलान का स्वागत किया है और कहा कि affordable housing sector के लिए अच्छा कदम है। इससे नए घर खरीदने वालों को आसानी होगी। नए घर बनेंगे तो लोगों को भी खरीदने में आसानी होगी और इससे रियल एस्टेट सेक्टर को भी बूस्ट मिल सकता है और देश की इकोनॉमी पर भी इसका अच्छा असर पड़ेगा।

निवेशकों को चुकाना होगा कम टेक्स

वित्त मंत्री ने लंबी अवधि के किसी भी तरह के कैपिटल गेन पर अधिकतम 15% सरचार्ज लेने का ऐलान किया है। इस फैसले से सबसे बड़ा फायदा प्रॉपर्टी बाजार के निवेशकों को होगा। अभी तक प्रॉपर्टी की बिक्री पर इंडेक्सन छूट के बाद लंबी अवधि के लिए 20% कैपिटेल गेन और सरचार्ज चुकाना होता है। ऐसे में कई मामलों में सरचार्ज की दर 30% से अधिक तक चली जाती थी। अब ऐसा नहीं होगा। निवेशकों को पहले से काफी कम टैक्स चुकाना होगा।

1.47 Lakh लाभार्थियों को मिली पहली किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले video conferencing के माध्यम से त्रिपुरा के 1.47 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की पहली किस्त को हस्तांतरित किया था। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि इस दौरान लाभार्थियों के बैंक खातों में करीब 700 करोड़ रुपये सीधे भेजे थे।

Union Budget 2022

Also Read : सेंसेक्स में 500 अंकों की तेजी, निफ्टी 17700 के पार

Also Read : आम बजट 2022 में क्या रहा खास, जानिए एक नजर में सबकुछ

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR