Friday, March 1, 2024
Friday, March 1, 2024
HomeBusinessUP Budget 2024: फिर से इंफ्रास्ट्रक्चर पर रहा फोकस, समझ लीजिए नोएडा...

UP Budget 2024: फिर से इंफ्रास्ट्रक्चर पर रहा फोकस, समझ लीजिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा को क्‍या मिला

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपना आठवां बजट पेश किया। यह बजट अब तक का सबसे बड़ा बजट है। इस बार 7.36 लाख करोड़ से अधि‍क का बजट पेश किया गया। बजट में यूपी सरकार ने एक बार फिर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर जोर दिया है। बजट में जहां उत्तर प्रदेश को एक्सप्रेस वे प्रदेश के रूप में विकसित किए जाने पर जोर दिया गया. वहीं सरकार की ओर से पेश किए गए बजट में तमाम जिलों को विकास की राह दिखाई गई है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की ओर से पेश किए गए बजट में हर वर्ग का विशेष ध्यान रखा गया है। बजट में जेवर एयरपोर्ट के लिए सरकार ने 1150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है जिससे नोएडा ,ग्रेटर नोएडा के विकास को और रफ़्तार मिलेगी। यूपी सरकार के बजट को लेकर उत्तरप्रदेश के डेवलपर्स ने अपनी-अपनी राय रखी।

आइये जानते हैं बजट को लेकर क्या कहा यूपी के डेवलपर्स ने-

राज्‍य के समग्र विकास वाला बजट है

ग्रुप 108 के मैनेजिंग डायरेक्‍टर संचित भूटानी का कहना है कि यूपी सरकार का बजट स्वागत योग्य है, सरकार ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम परियोजना में उत्तर प्रदेश के अंश के रूप में 914 करोड़ रूपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित की है। जो एनसीआर के समग्र विकास को बढ़ावा देगा। रैपिड रेल कॉरिडोर का विस्‍तार नोएडा और ग्रेटर नोएडा तक होना है और इसे मंजूरी भी मिल चुकी है। ऐसे में यहां निवेशकों का रुझान बढ़ेगा और प्रॉपर्टी की मांग में जबरदस्त उछाल आएगा। सिर्फ रेजिडेंशियल ही नहीं कमर्शियल प्रॉपर्टी की मांग भी तेजी से बढ़ेगी। इस बजट में टाउनशिप विकसित करने के लिए वर्ष 2024-2025 के बजट में 3000 करोड रूपये की व्यवस्था की है। जिससे विकास में तेजी आएगी।

रैपिड रेल के साथ मिलेगी विकास को गति

काउंटी ग्रुप के डायरेक्टर अमित मोदी का कहना है कि यूपी सरकार का बजट राज्य के विकास को बढ़ावा देने वाला है, सरकार ने बजट में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम परियोजना में 914 करोड़ रुपये की बजट का प्रावधान किया है जो दिल्ली से गाजियाबाद मेरठ के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर बनाएगा। इस बार के बजट में कनेक्टिविटी को लेकर विशेष फोकस किया गया है जो विकास को नई गति मिलेगी, जिससे रियल एस्टेट सेक्टर को भी फायदा होगा।

बजट में हर वर्ग का विशेष ध्‍यान रखा गया

एसकेए ग्रुप के डायरेक्टर संजय शर्मा ने कहा कि हम यूपी सरकार के बजट का स्वागत करते हैं। बजट में हर वर्ग का सरकार ने विशेष ध्यान रखा है। बजट में जेवर एयरपोर्ट के लिए 1150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है,जो नोएडा-ग्रेटर नोएडा के विकास को बढ़ावा देने वाला है। इससे आसपास के विकास में और तेजी आएगी। साथ ही रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के साथ नोएडा और ग्रेटर नोएडा के विकास को भी रफ्तार देगा।

विकास में आएगी तेजी

मिगसन ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर,यश मिगलानी का कहना है कि यह बजट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को बढ़ावा देने वाला और विकसित भारत की यात्रा वाला बजट है। इंफ्रास्ट्रक्चर पर जिस तरह इस बार के भी बजट में फोकस किया गया है उससे आने वाले दिनों में और तेज विकास देखने को मिलेगी। निःसंदेह रियल एस्टेट सेक्टर को भी इससे काफी फायदा पहुंचेगा।

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR