Wednesday, October 23, 2024
Wednesday, October 23, 2024
HomeKaam ki BaatWhy Not Use Removable Battery: जानिए रिमूवेबल बैटरी को फ़ोन्स में से...

Why Not Use Removable Battery: जानिए रिमूवेबल बैटरी को फ़ोन्स में से हटाने का क्या है कारण ?

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Why Not Use Removable Battery: आज के समय में फ़ोन हर कोई यूज़ करता है। जैसे- जैसे समय बदल रहा है वैसे -वैसे मोबाइल फोन में भी काफी चेंज आ गया हैं। पहले के समय में Removable Battery आती थी। जिसे कोई भी आसानी से निकाल सकता था। और लोग अपने पास एक अधिक बैटरी रखते थे। जरूरत पड़ने पर हम लोग खुद ही बैटरी बदल भी लेते थे। लेकिन अब ऐसे फ़ोन मिलते ही नहीं है।

इनकी जगह स्मार्टफोन ने ले ली है उनमें बैटरी अंदर ही फिक्स रहती है। लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है कि आखिर धीरे-धीरे स्मार्टफोन्स से रिमूवेबल बैटरी को क्यों गायब कर दिया गए ? बहुत कम लोग ही जानते होंगे जिन्होंने इस बात पर गौर किया होगा। तो फिर आज जानते हैं कि स्मार्टफोन फोन से आखिर रिमूवेबल बैटरी को क्यों हटा दिया गया है। और इससे लोगों पर क्या असर पड़ा है।

स्मार्टफोन को स्लिम रखने के लिए (Why Not Use Removable Battery)

आपने देखा होगा कि पहले जो मोबाइल फोन आते थे। वे काफी मोटे होते थे। अब लोगों को स्लिम फोन ज्यादा पंसद आने लगे हैं। इसे देखते हुए सभी मोबाइल कंपनियों ने नॉन रिमूवेबल बैटरी का use करना शुरू कर दिया। ऐसा करने से मोबाइल पहले से काफी पतले हो गए। जिन्हें Pocket में रखने में काफी आसानी होती है।

मोबाइल को Waterproof रखने के लिए

आज के दौर में बाजार में अक्सर Waterproof मोबाइल फोन मौजूद हैं। ज्यादातर मोबाइल कंपनियां मोबाइल फोन को वाटरप्रूफ बनाना चाहती हैं। ऐसे में फोन में रिमूवेबल बैटरी होगी तो उसे वॉटरप्रूफ नहीं बनाया जा सकता। नॉन रिमूवेबल बैटरी के कारण से फोन को काफी अच्छे तरीके से Pack किया जाता है।

लोगों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए

रिमूबल बैटरी के कारण जो लोग बाजार से नकली बैटरी ले लेते थे। जिससे बैटरी के फूलने के ज्यादा चांस रहते थे। कई बार फोन ब्लास्ट भी कर जाता था। तो इसमें कंपनी को जिम्मेदार ठहराया जाता था। जिससे कम्पनी की इमेज खराब होती है। सबसे बड़ी बात ये है कि स्मार्टफोन में नॉन रिमूवल बैट्री ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाई जा रही है। ये बार-बार बैटरी निकालने की समस्या को दूर करती है।

बैटरी लंबे समय तक चले

अब मोबाइल फ़ोन में बैटरी फिक्स होने की वजह से इसकी लाइफ बढ़ गयी है। रिमूवेबल बैटरी को स्मार्टफोन से इसलिए धीरे-धीरे बदल दिया गया। क्योंकि नॉन रिमूवेबल बैटरी लंबे समय तक सिंगल चार्ज में चलती है। साथ ही बैटरी नहीं निकलने से उसके Connection स्ट्रॉन्ग बने रहते हैं और इससे मोबाइल की बैटरी लंबे समय तक बढ़ जाती है।

Why Not Use Removable Battery

Also read:- Flipkart Electronics Sale आईफोन्स पर भारी डिस्काउंट पाने का आज है आखिरी मौका

Also Read : बैड बैंक के परिचालन को मंजूरी, होंगे 50 हजार करोड़ रुपए होंगे ट्रांसफर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR