Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki Baatक्यों करना चाहिए Bharat Bond ETF में निवेश, जानिए क्या हैं खासियतें

क्यों करना चाहिए Bharat Bond ETF में निवेश, जानिए क्या हैं खासियतें

- Advertisement -

Bharat Bond ETF

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड का तीसरा चरण आज से निवेशकों के लिए खुल चुका है। भारत बॉन्ड ईटीएफ वित्त मंत्रालय के निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग की एक पहल है। ये न्यू फंड आफर 9 दिसंबर को बंद होगा। भारत बॉन्ड ETF 10 साल वाला प्रोडक्ट है और यह 15 अप्रैल 2032 में मैच्योर होगा। यह आम निवेशकों के लिए सुरक्षित निवेश का अच्छा विकल्प है जिसमें अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का कहना है कि भारत बॉन्ड ईटीएफ में अगर मैच्योरिटी तक बने रहें तो बेहद ही सुरक्षित तरीके से स्टेबल रिटर्न हासिल किया जा सकता है। अगर निवेशक 10 साल या 15 अप्रैल 2032 की मेच्योरिटी अवधि तक इसमें बने रहेंगे तो उन्हें 6.87 फीसदी का ब्याज मिल सकता है लेकिन बीच में निकलने से मिलने वाले रिटर्न पर असर पड़ सकता है।

ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि इसके जरिए एएए रेटिंग वाले बांड में निवेश किया जाता है। इसलिए मौजूदा समय में जहां स्माल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दरें कम हैं। निवेश अपने कुल एलोकेशन का कुछ हिस्सा इसमें लगा सकते हैं। इस पर डेट म्यूचुअल फंड की तरफ टैक्स बेनिफिट भी मिलते है। भारत बॉन्ड ईटीएफ की तीसरे चरण के जरिए सरकार केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों के लिए 5,000 करोड़ रुपए जुटा सकती है।

Bharat Bond ETF की खासियत

अगर आप 15 अप्रैल 2032 की मेच्योरिटी अवधि तक इसमें बने रहें, तो निवेशकों को 6.87 फीसदी का ब्याज मिल सकता है। सेफ्टी के लिहाज से यह काफी अच्छा विकल्प है। इसकी वजह है कि यह सिर्फ एएए रेटिंग वाले पब्लिक सेक्टर के बांडों में निवेश करता है।

इसलिए सुरक्षित और स्थिर रिटर्न पाने का विकल्प है। डेट म्यूचुअल फंड की तरफ टैक्स बेनिफिट, लिक्विडिटी की दिक्कत नहीं। एक्सचेंज पर कभी खरीद या बेच सकते हैं। इंडेक्सेशन के बाद सिर्फ 20 फीसदी टैक्स. निवेश की लागत कम होती है। इसमें एक्सपेंस रेश्यो सिर्फ 0.0005 फीसदी है।

इन कंपनियों के बॉन्ड में निवेश

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन, पावर फाइनेंस, पावर ग्रिड, नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड, नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन, नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट, एक्सपोर्ट इंपोर्ट बैंक, न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन।

क्या होता है Bharat Bond ETF

Bharat Bond ETF एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है जो वर्तमान में केवल सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के ‘एएए’ रेटेड बॉन्ड में निवेश करता है। भारत बांड ईटीएफ का प्रबंधन एडलवाइस म्यूचुअल फंड करती है। इसके प्रबंधन के तहत 36,359 करोड़ रुपये की संपत्तियां हैं।

निवेश के लिए ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट जरूरी

Bharat Bond ETF अपने फंड का निवेश सरकारी कंपनियों के बॉन्ड में करता है। इसकी खरीद-फरोख्त एक्सचेंज में होती है। यह सिर्फ उन सरकारी कंपनियों के बॉन्ड में निवेश करता है, जिन्हें ट्रिपल ए रेटिंग हासिल होती है। बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि फंड की मैच्योरिटी के करीब होती है। इसमें निवेश के लिए ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट होना जरूरी है।

Also Read : Bharat Bond ETF का तीसरा चरण आज से खुला, जानिए निवेश करें या नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR